हालात

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को 10 साल की जेल, पाकिस्तान कोर्ट ने टेरर फंडिंग केस में दी सजा

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान की एक अदालत ने साढ़े दस साल जेल की सजा सुनाई है। एंटी टोरर कोर्ट ने टेरर फंडिंग से जुड़े दो मामलों में सईद के साथ जफर इकबाल, याहया मुजाहिद और अब्दुल रहमान मक्की को भी साढ़े 10 साल की जेल की सजा सुनाई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पाकिस्तान की एक एंटी टेरर कोर्ट ने आतंकी सरगना और मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को 10 साल 6 महीने की जेल की सजा सुनाई है। एंटी टेरर कोर्ट ने सईद को टेरर फंडिंग से जुड़े दो मामलों में ये सजा सुनाई है। इन मामलों में सईद के साथ जफर इकबाल, याहया मुजाहिद और अब्दुल रहमान मक्की को भी साढ़े 10 साल की सजा सुनाई गई है।

Published: undefined

आतंकी सरगना हाफिज सईद इस समय लाहौर में एक और टेरर फंडिंग मामले में 5 साल की सजा काट रहा है। उसे जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था। सईद को अब तक ये चौथी बार सजा सुनाई गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सईद पर आतंक वित्तपोषण, धनशोधन, अवैध रूप से जमीन हड़पने समेत 29 मामले चल रहे हैं।

Published: undefined

वहीं उसके संगठन जमात-उद-दावा के नेताओं के खिलाफ कुल 41 मामले दर्ज हैं, जिनमें से 24 का फैसला आ चुका है, जबकि बाकी एटीसी अदालतों में लंबित हैं। अगस्त में एंटी टेरर कोर्ट ने हाफिज सईद के करीबी और जमात-उद-दावा के 3 बड़े नेताओं को जेल की सजा सुनाई थी। इनमें लाहौर के प्रोफेसर मलिक जफर इकबाल और शेखपुरा के अब्दुल सलाम को 16-16 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

Published: undefined

बता दें कि भारत में मुंबई आतंकी हमलों समेत कई आतंकी वारदातों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक है। पाकिस्तान में वो जमात-उद-दावा नाम से संगठन चलाता है। साल 2008 के मुंबई हमले में भारत को लंबे समय से उसकी तलाश है। भारत के दबाव के बाद अगस्त 2009 में उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था। इसके बाद अमेरिका ने भी सईद के सिर पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल