हालात

चक्रवात ‘निवार’ के गुजरने के बाद तमिलनाडु-पुडुचेरी में तबाही का मंजर, राहत कार्य में जुटी NDRF, देखें तस्वीरें

चक्रवात निवार के गुजरने के बाद पुडुचेरी के सीएम वी.नारायणसामी ने जलभराव वाले क्षेत्रों का जायजा लिया। उन्होंने कहा, चक्रवात निवार की वजह से 24 घंटे भारी बारिश होने से जगह-जगह जलभराव हुआ है। अब बारिश बंद हो गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चक्रवाती तूफान निवार से पुड्डुचेरी में भारी तबाही मची है। कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। बुधवार की रात तमिलनाडु में विल्लुपुरम जिला के मरक्कनम के पार गया। पुड्डेचेरी के एझिल नगर, वेंकट नगर, बालाजी नगर सहित अन्य निचले क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है। कुछ घरों में पानी भर गया है, जिसके चलते लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।

Published: undefined

मौसम विभाग के अनुसार, तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवात का केन्द्र पुडुचेरी से उत्तर में 25 किलोमीटर पर वायु गति 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के बीच बना हुआ है। समौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान और कमजोर होगा। मौसम विभाग के अनुसार, निवार ने 25 नवंबर को रात 11.30 बजे से 26 नवंबर को सुबह 2:50 बजे के बीच तटीय इलाके को पार किया। धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है।

Published: undefined

इस बीच समुद्र के किनारे अभी लहरें में भारी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है, जिसके कारण भारी लहरें तटों से टकरा रही हैं। इसके चलते 26 नवंबर को अधिकांश या कई स्थानों पर भारी/बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसमें तमिलनाडु के रानीपेट, तिरुवन्नमलाई, तिरुपत्तूर, वेल्लोर जिलों और चित्तूर, कुरनूल, प्रकाशम और आंध्र प्रदेश के कुडप्पा जिले शामिल हैं।

Published: undefined

मौसम विभाग ने कहा कि हवा की गति तमिलनाडु के आंध्र प्रदेश और चित्तूर जिले के आंतरिक जिलों (रानीपेट, तिरुवन्नमलाई, तिरुपत्तूर, वेल्लोर) में 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक कम होने की संभावना है।

Published: undefined

चक्रवात के गुजरने के बाद पुडुचेरी के सीएम वी.नारायणसामी ने जलभराव वाले क्षेत्रों का जायजा लिया। उन्होंने कहा, चक्रवात निवार की वजह से 24 घंटे भारी बारिश होने से जगह-जगह जलभराव हुआ है। अब बारिश बंद हो गई है। हमने इस तरह की मूसलाधार बारिश कभी नहीं देखी है। सबसे बड़ी बात यह रही कि किसी की मौत की खबर नहीं आई है।

Published: undefined

पुडुचेरी सरकार ने चक्रवात के चलते आज भी सार्वजनिक अवकाश घोषणा की है। वहीं राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 25 टीमों को तमिलनाडु, पुदुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

Published: undefined

पुड्डुचेरी के कई क्षेत्रों में बारिश के दौरान बिजली आपूर्ति बाधित हुई थी, जिसे फिर से बहाल कर दिया गया है। चक्रवात के मद्देनजर जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए उचित एहतियाती कदम उठाए गए थे। पुडुचेरी बंदरगाह से सभी चक्रवात चेतावनी संकेत हटा दिए गए थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined