हालात

तालिबान के सर्वोच्च नेता ने सरकार गठन पर पूरी की बातचीत, जल्द हो सकती है नई अफगान सरकार की घोषणा

फिलहाल नई सरकार की घोषणा की सही तारीख का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सूचना और संस्कृति मामलों के कार्यवाहक मंत्री और तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि नई सरकार की घोषणा दो सप्ताह के अंदर कर दी जाएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद नई सरकार के गठन की प्रक्रिया में लगे तालिबान के नेताओं ने कहा है कि सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदजादा के नेतृत्व में काबुल में नई सरकार के गठन पर बातचीत समाप्त हो गई है और वह जल्द ही नई अफगान सरकार की घोषणा करेंगे।

Published: 01 Sep 2021, 4:51 PM IST

मुल्ला हिबतुल्लाह हाल ही में कंधार प्रांत से अफगानिस्तान की राजधानी पहुंचा है, जहां उसने कबायली बुजुर्गों के साथ सिलसिलेवार बातचीत की है। खामा न्यूज के अनुसार, इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (आईईए) के अधिकारियों ने कहा कि आईईए के सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदजादा के नेतृत्व में सरकार के गठन को लेकर वार्ता 30 अगस्त को समाप्त हो गई है।

Published: 01 Sep 2021, 4:51 PM IST

रिपोर्ट में कहा गया है कि नई सरकार की घोषणा की सही तारीख का खुलासा नहीं किया गया है, हालांकि, सूचना और संस्कृति मामलों के कार्यवाहक मंत्री और तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि नई सरकार की घोषणा दो सप्ताह के अंदर कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पिछली सरकारों के आंकड़े उनकी नई सरकार का हिस्सा नहीं होंगे, क्योंकि वे विफल हो गए हैं और लोग नहीं चाहते कि वे अब सत्ता में रहें।

Published: 01 Sep 2021, 4:51 PM IST

इस बीच, दोहा में स्थित तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के उप प्रमुख मुहम्मद अब्बास स्टानेकजई क्षेत्रीय देशों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में व्यस्त हैं। कार्यालय के प्रवक्ता, नईम वरदाक ने कहा कि अब्बास विभिन्न देशों के साथ चर्चा कर रहे हैं और उन्हें विश्वास दिला रहे हैं कि अफगानिस्तान से उन्हें कोई भी खतरा नहीं है।

Published: 01 Sep 2021, 4:51 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Sep 2021, 4:51 PM IST