हालात

हाथरस कांड में आया नया मोड़, चारों में से एक आरोपी नाबालिग निकला, सीबीआई जांच में आया सामने

मामले के एक आरोपी का अब नाबालिग निकलना शुरुआती जांच करने वाली यूपी पुलिस और योगी सरकार की ओर से गठित एसआईटी की बड़ी गलती की ओर इशारा करता है, जिन्होंने मामले में आरोपी की उम्र को लेकर जांच नहीं की। इससे साफ है कि यूपी पुलिस मामले की किस तरह जांच कर रही थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए गैंगरेप और हत्या मामले में एक नई जानकारी सामने आई है। मामले की जांच कर रही सीबीआई की तफ्तीश के दौरान सामने आया है कि दलित लड़की के साथ गैंगरेप और फिर मारपीट से उसकी मौत होने के मामले में जो 4 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं, उनमें से एक नाबालिग है। सीबीआई को यह बात उक्त आरोपी के स्कूल के रिकॉर्ड से पता चली है।

नाबालिग आरोपी की मां के अनुसार, सीबीआई की टीम ने उनके घर आकर उनसे मार्कशीट ली थी। मां ने कहा, "मार्कशीट के साथ वे मेरे बड़े बेटे के कुछ कपड़े भी ले गए। मेरा बेटा नाबालिग है।" इसके बाद ही इस बात का खुलासा हुआ कि मामले का एक आरोपी नाबालिग है। हालांकि, परिवार पहले से बेटे के नाबालिग होने का दावा कर रहा था।

Published: 20 Oct 2020, 4:00 PM IST

इस ताजा खुलासे में मामले के एक आरोपी का नाबालिग निकलना शुरुआती जांच करने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस और सरकार की ओर से गठित एसआईटी की बड़ी गलती की ओर इशारा करता है, जिन्होंने मामले में आरोपी की उम्र को लेकर जांच नहीं की। यह एक गंभीर चूक का मामला बनता है और इस बात की तरफ भी इशारा करता है कि यूपी पुलिस मामले की किस तरह जांच कर रही थी।

Published: 20 Oct 2020, 4:00 PM IST

फिलहाल सामूहिक दुष्कर्म मामले का नाबालिग आरोपी भी बाकी तीन आरोपियों के साथ अलीगढ़ की जेल में बंद है, जहां सीबीआई ने सोमवार को सभी से घंटों पूछताछ की थी। सोमवार को सीबीआई की पूरी टीम दोपहर 12 बजे के करीब जेल पहुंची और देर शाम जेल से बाहर निकली। सीबीआई टीम की पूछताछ के लिए जेल प्रशासन ने अलग कमरे में व्यवस्था कर रखी थी, जहीं टीम ने बारी-बारी से चारों से पूछताछ की।

Published: 20 Oct 2020, 4:00 PM IST

बता दें कि 14 सितंबर को उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के एक गांव में 19 वर्षीय दलित लड़की के साथ गांव में कथित रूप से सामूहिक दुष्कर्म किया गया था। गैंगरेप के बाद पीड़िता को काफी यातनाएं दी गई थीं, जिसमें उसकी रीढ़ की हड्डी तोड़ दी गई थी, गर्दन मरोड़ी गई थी और यहां तक की उसकी जीभ भी काटने की बात सामने आई थी। गंभीर स्थिति में पीड़िता को पहले स्थानीय फिर अलीगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालत बिगड़ने और चौतरफा दबाव के बाद उसे वहां से दो हफ्ते बाद दिल्ली के अस्पताल में शिफ्ट किया गया, जहां दूसरे दिन उसकी मौत हो गई थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 20 Oct 2020, 4:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Oct 2020, 4:00 PM IST