हालात

आतंकवाद पर NIA के डीजी का बड़ा खुलासा, बोले- निशाने पर बिहार, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु, अलर्ट जारी

एनआईए के डीजी योगेश चंदर ने कहा कि जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) भारत के कई राज्यों जैसे बिहार, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में सक्रिय है। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनएआई) ने सोमवार को बंगाल लेकर पंजाब और कश्मीर से लेकर केरल तक आतंकी साजिशों को लेकर आगाह किया। इस दौरान एनआईए के डीजी योगेश चंदर ने कहा कि जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) भारत के कई राज्यों जैसे बिहार, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में सक्रिय है।

Published: 14 Oct 2019, 2:29 PM IST

एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने सम्मेलन में कहा, “अभी तक आईएसएस से संबंधित मामलों में 127 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जिसमें 33 तमिलनाडु से, 19 उत्तर प्रदेश, 17 केरल और 14 तेलंगाना से हैं। हमने इस बात पर गौर किया है कि जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश ने बिहार, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। संबंधित एजेंसियों के साथ 125 संदिग्धों के नाम साझा किए गए हैं।”

Published: 14 Oct 2019, 2:29 PM IST

आलोक मित्तल मे कहा, “आईएसआईएस के अधिकांश मामलों में अभियुक्त यह स्वीकार कर चुके हैं कि उन्हें जाकिर नाइक और अन्य इस्लामी प्रचारकों के वीडियो के जरिए कट्टरपंथी बनाया गया। इसी कारण हमने नाइक और उनकी संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।”

Published: 14 Oct 2019, 2:29 PM IST

उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंक के वित्त पोषण के मामले में कई संगठनों के अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया गया है और उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। उन्हें हवाला ट्रांसफर और तोहफे के रूप में पाकिस्तान उच्चायोग पैसा भेजा करता था।

आलोक मित्तल ने कहा कि म्यामां में रोहिंग्या मुस्लिमों की हालत के लिए प्रतिशोध स्वरूप जेएमबी बौद्ध मंदिरों पर भी हमला करना चाहता था. इस जानकारी के बाद सभी राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

Published: 14 Oct 2019, 2:29 PM IST

वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि डोभाल ने सुरक्षा एजेंसियों की चुनौतियों का जिक्र करते हुए कहा, 'अगर एक अपराधी को एक राष्ट्र का समर्थन करता है तो यह और बड़ी चुनौती बन जाती है। कुछ राष्ट्रों को तो इसमें विशेषज्ञता हासिल है। हमारे मामले में पाकिस्तान तो आतंकवाद को राष्ट्रीय नीति ही बना चुका है।' उन्होंने कहा कि कुछ देश आतंकवाद को बढ़ावा देने में लगे हुए हैं।

बता दें कि दिल्ली में हो रहे सम्मेलन में गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल, एनआईए के डीजी वाईसी मोदी, पूर्व आईबी विशेष निदेशक और नगालैंड के राज्यपाल आरएन रवि मौजूद हैं।

Published: 14 Oct 2019, 2:29 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 Oct 2019, 2:29 PM IST