हालात

नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, इस दिन से सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग लगाना हुआ अनिवार्य

1 अक्टूबर, 2023 से गाड़ियों में 6 एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि, यह केवल M-1 कैटेगरी के पैसेंजर वाहनों के लागू किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को ऐलान किया है कि 1 अक्टूबर, 2023 से गाड़ियों में 6 एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि, यह केवल M-1 कैटेगरी के पैसेंजर वाहनों के लागू किया गया है।

Published: undefined

गडकरी ने कहा कि सरकार ने ग्लोबल लेवल पर सप्लाई चेन में होने वाली बाधाओं के कारण यात्री कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को लागू करने की सीमा को एक साल के लिए टाल दिया है। गडकरी ने ट्विटर पर लिखा, "मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, चाहे उनकी कीमत और वेरिएंट कुछ भी हों।"

गडकरी ने आगे कहा, भारत में अधिकांश ऑटोमोबाइल निर्माता 6 एयरबैग वाली कारों का निर्यात कर रहे हैं, लेकिन भारत में आर्थिक मॉडल और लागत के कारण, वे झिझक रहे हैं। " ऐसा इसलिए, क्योंकि अतिरिक्त एयरबैग्स लगाने से गाड़ियों की कीमतों में इजाफा हो जाएगा, जिसका सीधा असर इनकी बिक्री पर होगा।

Published: undefined

जानें क्या है M-1 कैटेगरी के वाहन?

पहले जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाली और 3.5 टन से कम वजन वाले सभी वाहन M-1 की श्रेणी में आते हैं। बता दें, 1 जनवरी 2022 से सभी वाहनों में डुअल फ्रंट एयरबैग अनिवार्य कर दिया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined