हालात

नीतीश और बीजेपी के रिश्तों की खटास आई सामने, कहा- दोस्त दुश्मन का पता नहीं, लागू नहीं करेंगे एनआरसी

बिहार में नीतीश कुमार और बीजेपी के रिश्तों की खटास सामने आने लगी है। नीतीश कुमार ने बयान दिया है कि वे बिहार में एनआरसी लागू नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा है कि कौन दुश्मन है कौन दोस्त पता नहीं नहीं चलता।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

बिहार में राजनीतिक पारा एक बार फिर चढ़ने लगा है। इस बार इसे हवा दी है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने। उन्होंने बयान दिया है कि वे बिहार में एनआरसी यानी राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को लागू नहीं करेंगे। ध्यान रहे कि एनआरसी और सीएए यानी नागरकिता संशोधन अधिनियम नीतिश कुमार की सरकार में साझीदार बीजेपी का अहम एजेंडा है। ऐन पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले नीतीश कुमार का यह ऐलान बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है क्योंकि बीजेपी ऐलान कर चुकी है कि अगर वह बंगाल में सत्ता में आती है तो वहां सीएए और एनआरसी लागू किया जाएगा।

Published: undefined

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि नीतीश कुमार का बयान यूं ही नहीं आया है, बल्कि वह बीजेपी के रवैये से परेशान हैं। बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के हिस्से में काफी कम सीटें आई है और बीजेपी राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। बीजेपी ने भले ही नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बना दिया है लेकिन उसका रवैया बड़े भाई की तरह काफी कड़क है, जिसे लेकर नीतीश कुमार गाहे-बगाहे अपनी तकलीफ का इशारा देते रहे हैं।

हाल ही में बीजेपी ने अरुणाचल में जेडीयू के विधायकों को तोड़ कर अपने साथ मिला लिया है, इससे भी नीतीश कुमार काफी दुखी हैं। बीजेपी के इस कदम से जनता दल यूनाइटेड में काफी हो हल्ला भी हुआ था और पार्टी के लोग ही नीतीश कुमार से सवला कर रहे हैं कि बीजेपी उनकी सहयोगी है या विरोधी।

Published: undefined

शनिवार को भी नीतीश कुमार ने जेडीयू की राज्‍य परिषद की दो दिवसीय बैठक में बीजेपी के साथ रिश्तों में आई खटास का इशारा किया। उन्होंने कहा कि 'अब तो दोस्‍त और दुश्‍मन का पता नहीं चलता।'

नीतीश कुमार ने कहा कि "एनडीए के दलों के बीच सीटों के बंटवारे में हुई देर का खामियाजा भी जेडीयू को भुगतना पड़ा। इसके जेडीयू के उम्मीदवारों को प्रचार के लिए पर्याप्‍त समय नहीं मिला और उन्‍हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।"

उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें इसका आभास पहले ही हो गया था। फैसलों में देरी से दोस्‍त और दुश्‍मन का फर्क करना मुश्किल हो गया। उन्‍होंने सीधे तौर पर किसी का नाम नहीं लिया। लेकिन उनके बयान से समझा जा रहा है कि उनका निशाना एलजेपी और बीजेपी दोनों की तरफ है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined