हालात

निजामुद्दीन मरकज में कोरोना पॉजिटिव केस के बाद यूपी में हड़कंप! 18 जिलों में तबलीगी जमात को लेकर हाई अलर्ट

उत्तर प्रदेश पुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके के एक जमात में एकत्र हुए 6 लोगों की तेलंगाना में मौत के बाद उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली के निजामुद्दीन में 13 मार्च से 15 मार्च तक लगभग 2000 लोगों की धार्मिक बैठक तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों की जानकारी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश के 18 जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इस जमात में हिस्सा लेने वाले तेलंगाना के 6 लोगों की मौत हो गई। उन सभी का कोरोना वायरस परीक्षण पॉजिटिव निकला था।

Published: undefined

निजामुद्दीन स्थित मरकज बिल्डिंग में मौजूद 24 लोग पॉजिटिव निकले हैं। यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने दी। बताया जा रहा है कि यहां तब्लीगी जमात के मरकज में 1 से 15 मार्च तक 5 हजार से ज्यादा लोग आए थे। इनमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड के लोग भी शामिल थे। 22 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद भी यहां 2 हजार लोग ठहरे हुए थे। इनमें से 200 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका है।

Published: undefined

एसपी क्राइम अजय शंकर राय के अनुसार, हाई अलर्ट पर रखे गए इन जिलों के पुलिस प्रमुखों को दिल्ली में बैठक में भाग लेने वालों की पहचान करने और उनकी मेडिकल जांच करवाने के लिए कहा गया है। साथ ही उन्हें मंगलवार शाम तक रिपोर्ट सौंपने के लिए भी कहा गया है।

Published: undefined

इसके चलते गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, हापुड़, बिजनौर, बागपत, वाराणसी, भदोही, मथुरा, आगरा, सीतापुर, बाराबंकी, प्रयागराज, बहराइच, गोंडा और बलरामपुर जिलों में खासी सतर्कता बरती जा रही है। राज्य सरकार को तब्लीगी जमात में भाग लेने वालों की एक सूची मिली है। इस बैठक में भाग लेने वाले लगभग 250 सदस्यों में कोरोना वायरस के प्रारंभिक लक्षण दिखे हैं।

Published: undefined

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं और उन लोगों पर नजर रख रहे हैं जो इस जमात में शामिल हुए थे। हम यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं कि इसके कारण कोरोना के मामलों में कोई तेजी न आए।”

Published: undefined

गौरतलब है कि निजामुद्दीन मरकज में देश-विदेश के हजारों लोग आते हैं, यहां रुक कर धार्मिक जलसे में हिस्सा लेते हैं। इस जलसे में देश के कई राज्यों के लोग शामिल हुए थे। बड़ी तादाद तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के लोगों की थी। पता चला है कि इसमें उत्तर प्रदेश के 100 लोग शामिल हुए थे और इन सबकी पहचान हो चुकी है। उत्तर प्रदेश पुलिस के सूत्रों के मुताबिक इन सभी को दिल्ली के ही अलग-अलग अस्पतालों में आइसोलेशन में रखा गया है। इसके अलावा इनलोगों को परिवारों से भी संपर्क की कोशिश की जा रही है। लेकिन सवाल उठ रहा है कि जब पूरे देश में कोरोना वायरस का खतरा था और धारा 144 भी लागू हो चुकी थी, तो फिर निजामुद्दीन थाने से चंद कदम की दूरी पर इस जलसे को कैसे होने दिया गया? तबलीगी जमात के धार्मिक जलसे को आखिर किसने अनुमति दी?

(आईएएनएस की इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ