हालात

सुप्रीम कोर्ट में नहीं चली केंद्र की कोई दलील, इसी साल से NDA परीक्षा दे पाएंगी देश की बेटियां

केंद्र ने तर्क दिया कि महिलाओं को शामिल करने की अनुमति देने के लिए कुछ बुनियादी ढांचे और पाठ्यक्रम में बदलाव की आवश्यकता है। इस आधार पर केंद्र ने महिलाओं को परीक्षा देने की अनुमति देने के लिए मई 2022 तक का समय मांगा था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को महिला उम्मीदवारों के लिए पहली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा को स्थगित करने की केंद्र सरकार की याचिका को खारिज कर दिया और निर्देश दिया कि महिलाओं को आगामी 14 नवंबर को होने वाली एनडीए परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जानी चाहिए।

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि यह महिलाओं को आकांक्षा देने के बाद सही संकेत नहीं भेजेगा। आइए इसी साल से शुरू करें। पीठ ने कहा, "हम चीजों में एक साल की देरी नहीं कर सकते। हमने लड़कियों को उम्मीद दी थी। हम उन्हें उनकी उम्मीदों से इनकार नहीं कर सकते।"

Published: undefined

शीर्ष अदालत ने सशस्त्र बलों को इस साल नवंबर में महिलाओं को एनडीए परीक्षा देने की अनुमति देने का निर्देश देते हुए मई 2022 तक इंतजार नहीं करने के लिए प्रेरित किया। पीठ ने कहा कि महिलाओं को एनडीए की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देने की प्रक्रिया को मई तक स्थगित करने से उन्हें 2023 तक शामिल करने में देरी होगी।

केंद्र ने तर्क दिया कि महिलाओं को शामिल करने की अनुमति देने के लिए कुछ बुनियादी ढांचे और पाठ्यक्रम में बदलाव की आवश्यकता है। इस आधार पर केंद्र ने महिलाओं को परीक्षा देने की अनुमति देने के लिए मई 2022 तक का समय मांगा था। पीठ ने कहा कि सशस्त्र बलों को आपात स्थिति में कार्रवाई करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और यह सबसे अच्छी प्रतिक्रिया टीम है। परीक्षा स्थगित करने से उन्हें 2023 तक शामिल करने में देरी होगी।

Published: undefined

पीठ ने दोहराया कि महिलाओं के प्रवेश को स्थगित नहीं किया जा सकता है। याचिकाकर्ता कुश कालरा का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता चिन्मय प्रदीप शर्मा द्वारा पेश दलील पर ध्यान देते हुए पीठ ने कहा कि एनडीए द्वारा अगले वर्ष में प्रवेश के लिए एक वर्ष के दौरान दो परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

इस पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि महिला कैडेटों के लिए एक व्यापक पाठ्यक्रम को तेजी से तैयार करने के लिए रक्षा सेवाओं द्वारा एक अध्ययन समूह का गठन किया गया है।सरकार ने कहा कि महिला उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के माध्यम से मौजूदा तीनों रक्षा सेवाओं में प्रवेश के लिए एंट्रेंस परीक्षा देने की अनुमति मई, 2022 में जारी की जाएगी।

Published: undefined

अपने हलफनामे में केंद्र ने कहा, "रक्षा सेवाओं द्वारा एक अध्ययन समूह का गठन किया गया है, जिसमें एनडीए में महिला कैडेटों के लिए व्यापक पाठ्यक्रम को तेजी से तैयार करने के लिए विशेषज्ञ शामिल हैं और अधिकारियों के एक बोर्ड को समग्र और भविष्य के प्रस्ताव देने के लिए बुलाया गया है। सभी प्रासंगिक पहलुओं को शामिल करते हुए एनडीए में महिला कैडेटों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined