हालात

गणतंत्र दिवस की परेड में बंगाल, महाराष्ट्र के बाद अब केरल की झांकी को नो एंट्री, बालन बोले- राजनीति से प्रेरित

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के शुरू होने से पहले ही कई विवाद खड़े हो गए हैं। बंगाल, महाराष्ट्र के बाद केरल की झांकी को इस बार गणतंंत्र दिवस की परेड में शामिल नहीं किया गया है। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए केरल के मंत्री ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र के बाद अब केरल की झांकी के प्रस्ताव को इस साल गणतंत्र दिवस परेड के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है। केरल ने पारंपरिक कला रूप को शामिल करते हुए एक थीम का प्रस्ताव रखा था, जिसमें राज्य की कला और वास्तुकला को दर्शाया गया था। लेकिन केंद्र सरकार ने केरल की झांकी का प्रस्ताव को अस्वीकार दिया है। इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार की झांकी के प्रस्तावों को खारिज कर दिया था। केंद्र सरकार द्वारा जारी लिस्ट में दिल्ली, बिहार, हरियाणा की झांकी को मंजूरी नहीं दी गई है।

Published: 03 Jan 2020, 12:36 PM IST

इस फैसले के बाद केरल के कानून मंत्री एके बालन ने कहा, “गणतंत्र दिवस की परेड के लिए केरल की झांकी को नाकबूल करने का फैसला राजनीति से प्रेरित है। इससे पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी केंद्र सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए कहा था कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ राज्य में प्रदर्शन के परिणामस्वरूप यह निर्णय लिया गया। उन्होंने इसे राज्य और यहां की जनता का अपमान बताया।

Published: 03 Jan 2020, 12:36 PM IST

टीएमसी नेता तापस रॉय ने आरोप लगाया कि केंद्र की बीजेपी नीत सरकार ने राज्य के प्रति बदले की भावना पाल रखी है। उन्होंने कहा कि चूंकि पश्चिम बंगाल केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध कर रही है इसलिए उसके साथ सौतेला व्यवहार हो रहा है।

Published: 03 Jan 2020, 12:36 PM IST

महाराष्ट्र की झांकी अस्वीकार करने पर शिवसेना नाराजगी जाहिर कर चुकी है। पार्टी के सांसद संजय राउत ने कहा था, “महाराष्ट्र की झांकी हमेशा से देश का आकर्षण रही है। अगर यही कांग्रेस के कार्यकाल में हुआ होता तो महाराष्ट्र बीजेपी हमलावर हो जाती।”

Published: 03 Jan 2020, 12:36 PM IST

बता दें कि इस साल 2020 के गणतंत्र दिवस परेड के लिए 56 झाकियों के प्रस्ताव गृह मंत्रालय को मिले थे। इनमें से 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मंत्रालय या विभाग से आए थे। गणतंत्र दिवस परेड को लेकर बैठकों के बाद 56 झाकियों के प्रस्ताव में से 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 22 प्रस्तावों और मंत्रालयों और विभागों की 6 झाकियों को इस बार की परेड में शामिल होने के लिए चुना गया।

इसे भी पढ़ें: CAA-NRC विरोध से नाराज़ मोदी सरकार ने 26 जनवरी की परेड के लिए बंगाल-महाराष्ट्र की झांकी को दिखाया रेड कार्ड

Published: 03 Jan 2020, 12:36 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Jan 2020, 12:36 PM IST