हालात

गुजरात में सरदार आवास योजना के तहत 2 साल में एक भी घर नहीं बना- BJP सरकार ने विधानसभा में दी जानकारी

पंचायत, ग्रामीण आवास, ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री अर्जुन सिंह चौहान ने सदन को बताया कि सरदार आवास योजना के तहत अगले वित्त वर्ष के लिए 98 लाख रुपये का प्रावधान है, जबकि चालू वर्ष में 1.4 करोड़ रुपये का प्रावधान था, जिसमें से 32.45 लाख का उपयोग किया गया।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

गुजरात में पिछले दो वर्षों में ना तो सरदार आवास योजना के तहत एक भी घर का निर्माण हुआ और ना ही एक रुपया आवंटित किया गया। बीजेपी सरकार के पंचायत, ग्रामीण आवास, ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री अर्जुन सिंह चौहान ने कांग्रेस सदस्यों के कई सवालों के जवाब में बुधवार को राज्य विधानसभा को इसकी जानकारी दी।

Published: undefined

अपने जवाब में उन्होंने कहा कि एक लाख रुपये के नए घर की इकाई लागत के खिलाफ, राज्य सरकार ने लाभार्थी को 40,000 रुपये प्रदान किए हैं। राज्य ने सरदार आवास योजना के लिए अगले वित्तीय वर्ष के लिए 98 लाख रुपये का प्रावधान किया है और चालू वर्ष 2021-22 में योजना के लिए पूरे राज्य के लिए 1.4 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था, जिसमें से 32.45 लाख रुपये का उपयोग किया गया।

Published: undefined

एक प्रश्न के लिखित उत्तर में मंत्री ने यह भी बताया कि राज्य ने केंद्रीय भविष्य निधि पर भुगतान किए गए ब्याज के लिए और बोर्ड के अवकाश वेतन और ग्रेच्युटी के लिए आवंटित राशि पर 352.36 लाख रुपये का उपयोग किया था। सरकार ने रिवॉल्विंग फंड के रूप में भी 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

Published: undefined

सरदार आवास योजना की तुलना में, राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण में एक बड़ी राशि खर्च की है। कुछ सवालों के जवाब में मंत्री ने बताया कि विभाग ने पीएमएवाई के तहत कच्छ जिले में निर्मित 2,225 इकाइयों के लिए कुल 6.47 करोड़ रुपये आवंटित और वितरित किए थे। विभाग ने दो वर्षों में दाहोद जिले में कुल 8,911 पीएमएवाई इकाइयों को भी मंजूरी दी थी, जबकि 2020-21 में 4,050 इकाइयों का निर्माण किया गया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined