हालात

राहुल गांधी को अब सरकारी बंगला खाली करने का मिला नोटिस, कांग्रेस ने कहा- नफरत की हद

लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी को सूरत कोर्ट से एक मानहानि के चार साल पुराने केस में दो साल की सजा सुनाए जाने के दूसरे दिन ही उनकी संसद सदस्यता रद्द करने का आदेश जारी कर दिया था। इसके तीन दिन बाद अब उन्हें बंगला खाली करने का नोटिस भेजा गया है।

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने के बाद अब बतौर सांसद आवंटित सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस मिला है। लोकसभा हाउसिंग कमेटी द्वारा भेजे गए नोटिस में उन्हें 22 अप्रैल तक लुटियंस दिल्ली में स्थित आधिकारिक बंगला खाली करने को कहा गया है। राहुल गांधी को 2004 में लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद दिल्ली तुगलक लेन पर 12 नंबर बंगला आवंटित किया गया था।

Published: 27 Mar 2023, 7:54 PM IST

इससे पहले लोकसभा सचिवालय ने बीते शुक्रवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता को रद्द कर दिया था। राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद थे। लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी को सूरत कोर्ट से एक मानहानि के चार साल पुराने केस में दो साल की सजा सुनाए जाने के दूसरे दिन उनकी संसद सदस्यता रद्द करने का आदेश जारी कर दिया था। इसके चार दिन बाद अब उन्हें बंगला खाली करने का नोटिस भेजा गया है।

Published: 27 Mar 2023, 7:54 PM IST

राहुल गांधी को बंगला खाली करने का नोटिस भेजे जाने पर कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि यह राहुल गांधी के प्रति बीजेपी की नफरत को दर्शाता है। नोटिस दिए जाने के बाद 30 दिनों की अवधि के लिए, व्यक्ति उसी घर में रहना जारी रख सकता है। 30 दिनों की समयावधि के बाद, कोई व्यक्ति बाजार दरों पर किराए का भुगतान करके उसी घर में रहना जारी रख सकता है। राहुल गांधी 'जेड' प्लस सुरक्षा श्रेणी में आते हैं।

Published: 27 Mar 2023, 7:54 PM IST

हालांकि, लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने के बाद से ही राहुल गांधी से सरकारी बंगला खाली कराए जाने की आशंका जताई जा रही थी। सूरत कोर्ट के फैसले के बाद जिस तेजी से स्पीकर ने उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द की, उसे देखते हुए बंगले को लेकर भी कुछ ऐसे ही कदम की पूरी संभावना जताई जा रही थी। माना जा रहा है कि राहुल गांधी और कांग्रेस इसके लिए पहले से पूरी तरह तैयार थे।

Published: 27 Mar 2023, 7:54 PM IST

इस बीच सोमवार को कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के सांसद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म किए जाने के विरोध में काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने संसद परिसर में धरना दिया और विजय चौक तक मार्च निकाला। महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के कई सांसद, डीएमके, आरएसपी, एनसीपी, आरजेडी समेत कई विपक्षी दलों के सांसद शामिल हुए।

Published: 27 Mar 2023, 7:54 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Mar 2023, 7:54 PM IST