हालात

अब दुनिया में फैल रहा कोरोना का भारतीय प्रकार, डब्ल्यूएचओ का दावा- अब तक 17 देशों में मिला

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनिया भर में लगातार नौ हफ्तों से कोरोना मामलों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। पिछले हफ्ते दुनिया भर में करीब 57 लाख केस की पुष्टि हुई, जबकि इस दौरान भारत में पूरी दुनिया के कुल मामलों का 38 फीसदी केस दर्ज हुआ है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

कोरोना वायरस का भारतीय प्रकार अब दुनिया के दूसरे देशों में भी पैर पसारने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का दावा है कि अब तक करीब 17 देशों में इसके पाए जाने की पुष्टि हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बीते हफ्ते पूरी दुनिया में कोरोना के 57 लाख नए मामले सामने आए। इस दौरान कोरोना वायरस का 'भारतीय प्रकार' जिसे बी 1617 का नाम दिया गया है और दो बार रूप परिवर्तित कर चुके प्रकार' के तौर पर भी जाना जाता है, कम से कम 17 देशों में पाया गया है।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ ने बयान में कहा कि मंगलवार को कम से कम 17 देशों से जीआईएसएआईडी ओपन-एक्सेस डेटाबेस पर अपलोड किए गए 1,200 से ज्यादा सिक्वेंस में इस वैरिएंट के होने का पता चला है। संगठन ने महामारी पर अपने साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में कहा कि इसके ज्यादातर सिक्वेंस भारत, ब्रिटेन, अमेरिका और सिंगापुर से अपलोड किए गए थे। जीआईएसएआईडी एक जर्मन गैर लाभकारी संगठन है, जिसे साल 2016 में फ्लू जीनोम पर डेटाबेस साझा करने के लिए तैयार किया गया था।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ ने अपने अपडेट में कहा कि दुनिया भर में पिछले लगातार नौ हफ्तों से कोरोना के मामलों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। पिछले हफ्ते दुनिया भर से करीब 57 लाख मामलों की पुष्टि हुई थी, जो पहले दर्ज हुई अधिकतम संख्या को पार कर गया है। भारत की बात करें, तो यहां पिछले हफ्ते में पूरी दुनिया के कुल मामलों का 38 प्रतिशत केस दर्ज हुआ है।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ ने रिपोर्ट में कहा कि जीआईएसएआईडी को सौंपे गए अनुक्रमों पर आधारित प्रारंभिक प्रतिरूपण से सामने आया है कि कोरोना का प्रकार बी1.617 भारत में प्रसारित अन्य प्रकारों से अधिक गति से विकसित हो रहा है, जो संभवत: अधिक संक्रामक भी है। इसक साथ ही प्रसारित हो रहे वायरस के अन्य प्रकार भी अधिक संक्रामक मालूम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इसके कारकों की भूमिका को समझने के लिए और जांच किए जाने की जरूरत है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined