हालात

ओडिशा ट्रेन हादसा : अभिषेक बनर्जी ने मांगा रेलमंत्री का इस्तीफा, लालू ने पूछा- इतने बड़े रेल हादसे का दोषी कौन?

वहीं पूर्व रेलमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने सवाल पूछा है कि इतने बड़े रेल हादसे का दोषी कौन है? लालू प्रसाद ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा है।

ओडिशा के बालासोर के बहनागा बाजार स्टेशन के पास भीषण रेल हादसा हुआ है।
ओडिशा के बालासोर के बहनागा बाजार स्टेशन के पास भीषण रेल हादसा हुआ है। 

तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और लोकसभा सदस्य अभिषेक बनर्जी ने शनिवार को ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की है। ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में कम से कम 288 लोग मारे गए हैं और 900 से अधिक घायल हुए हैं। अभिषेक बनर्जी ने पीड़ितों के सम्मान में दिन की अपनी सभी राजनीतिक गतिविधियों को रद्द करने के फैसले का ऐलान किया। बनर्जी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "ममता बनर्जी ने रेलमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान टक्कर से बचाव प्रणाली स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन यह अभी तक लागू नहीं की गई।"

Published: undefined

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री अक्सर 'डिजिटल इंडिया' की बात करते हैं, लेकिन टकराव-रोधी (टक्कर से बचाव) प्रणाली को नजरअंदाज किया गया। अगर यह व्यवस्था होती तो इस तरह की दुर्घटना से बचा जा सकता था। इस मामले की जांच के लिए एक अलग आयोग का गठन किया जाना चाहिए।"

उन्होंने यह भी कहा कि अगर दुर्घटना रात 8 बजे के बाद हुई होती तो मरने वालों की संख्या और अधिक होती। उन्होंने कहा, "आम तौर पर शाम के समय यात्री निचली बर्थ पर ही बैठते हैं। मिडिल और अपर बर्थ आमतौर पर रात 8.30 बजे से भर जाते हैं। अगर हादसा उस वक्त होता तो मौत का आंकड़ा 1000 को भी पार कर सकता था।"

Published: undefined

अभिषेक बनर्जी ने यह भी सवाल किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस दुर्घटना की जिम्मेदारी क्यों नहीं लेनी चाहिए, जबकि वह वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने का श्रेय लेने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं।

उन्होंने कहा, "केंद्रीय मंत्री कभी ट्रेन से यात्रा नहीं करते। वे हमेशा हवाईजहाज से यात्रा करते हैं। इसलिए वे आम लोगों की असुविधा को नहीं समझते हैं। मैं केंद्र सरकार से अनुरोध करता हूं कि वह राजनीति के लिए आम लोगों के जीवन को खतरे में न डालें।"

Published: undefined

वहीं पूर्व रेलमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने सवाल पूछा है कि इतने बड़े रेल हादसे का दोषी कौन है? लालू प्रसाद ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा है। लालू प्रसाद ने ट्वीट किया, "इस देश का रेलमंत्री कौन है? यह कोई नहीं जानता, लेकिन रेल बजट खत्म कर चेहरा चमकाने के लिए नई रेलगाड़ियों को हरी झंडी कौन दिखाता है, यह सब जानते हैं।"

उन्होंने सवाल करते हुए आगे लिखा, "इतने बड़े रेल हादसे का दोषी कौन?"

Published: undefined

लालू प्रसाद ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना भी प्रकट की है। उन्होंने कहा, "बालासोर रेल दुर्घटना अत्यंत ही हृदय विदारक है। रेल दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।"

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार शाम ओडिशा के बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास एक ट्रेन दुर्घटना में 288 लोगों की मौत हो गई। हादसे में 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कई की हालत गंभीर है। घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined