हालात

महंगाई-GST के मुद्दे पर संसद से सड़क तक विपक्ष का हल्ला बोल, हाथ में सिलेंडर लिए सांसदों ने किया प्रदर्शन

महंगाई को लेकर विपक्षी दलों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए थे। विपक्ष के अनुसार, संशोधित जीएसटी दरों से महंगाई बढ़ी है और घरेलू बजट बिगड़ गया है।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia 

संसद के मानसून सत्र को शुरू हुए दो दिन हो चुके हैं और विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश में लामबंद हो गया है। एक ओर जहां मानसून सत्र के पहले दिन विपक्षी दलों ने अग्निपथ योजना, महंगाई और असंसदीय शब्दों की लिस्ट पर सरकार को घेरने की कोशिश की, वहीं दूसरे दिन महंगाई और जीएसटी को लेकर भी मोदी सरकार को घेरा है।

आज यानी तीसरे दिन इन्हीं मुद्दों को लेकर संसद के बाहर गांधी प्रतिमा के सामने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्ष ने प्रदर्शन किया। विपक्ष के नेताओं ने संसद भवन के परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास सिलेंडर लेकर महंगाई के मुद्दों को लेकर प्रदर्शन किया। इसमें राहुल गांधी के साथ, कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी समेत कई विपक्षी नेता शामिल हुए।

इसे भी पढ़ें: GST-महंगाई के मुद्दे को लेकर विपक्ष का संसद में प्रदर्शन, राहुल गांधी बोले- अबकी बार, ‘वसूली’ सरकार?

Published: undefined

राहुल गांधी ने फेसबुक पर पोस्ट कर कहा कि महंगाई से त्रस्त जनता पर GST का बोझ डालकर संसद में चर्चा न करना और असल मुद्दों से मुंह फेरना नहीं चलेगा, प्रधानमंत्री जी।

सामने आइए और जनता के सवालों का जवाब दीजिए।

Published: undefined

कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा है कि संसद परिसर ही नहीं अब पूरा देश 'GST वापस लो' के नारों के साथ गूंजेगा। कांग्रेस पार्टी मोदी निर्मित महंगाई के विरुद्ध संघर्ष करेगी, मोदी सरकार को Gabbar Singh Tax की लूट को वापस लेने को विवश करेगी।

Published: undefined

इससे पहले मंगलवार को भी विपक्ष ने महंगाई, जीएसटी समेत कई मुद्दों को लेकर सदन के अंदर और बाहर सरकार को घेरा। महंगाई को लेकर विपक्षी दलों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए थे। विपक्ष के अनुसार, संशोधित जीएसटी दरों से महंगाई बढ़ी है और घरेलू बजट बिगड़ गया है।

Published: undefined

अबकी बार, ‘वसूली’ सरकार?: राहुल गांधी

मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फेसबुक पर एक पोस्ट कर मोदी सरकार पर हमला बोला। राहुल गांधी ने लिखा अबकी बार, ‘वसूली’ सरकार? अब से दूध, दही, मक्खन, चावल, दाल, ब्रेड जैसे पैक्ड उत्पादों पर जनता से 5% GST वसूला जाएगा। रोज़मर्रा की खाने-पीने की चीजें महंगी हो गई, सिलेंडर ₹1053 का हो गया लेकिन सरकार तो यही कहती है 'सब चंगा सी'। मतलब, ये महंगाई जनता की समस्या है, सरकार की नहीं।

उन्होंने लिखा- जब प्रधानमंत्री विपक्ष में थे, तब उन्होंने महंगाई को सबसे बड़ा मुद्दा बनाया था, लेकिन आज उन्होंने जनता को समस्याओं के गहरे दलदल में धकेल दिया है, जिसमें लोग रोज़ धंसते जा रहे हैं। आपकी इस बेबसी पर प्रधानमंत्री मौन हैं, खुश हैं और झूठ पर झूठ बोल रहे हैं। सरकार द्वारा आप पर किए जा रहे हर अत्याचार के खिलाफ़ मैं और पूरी कांग्रेस पार्टी आपके साथ खड़ी है। इस मुद्दे को हम सदन में ज़ोर-शोर से उठाएंगे। प्रधानमंत्री चाहे जितने शब्दों को 'असंसदीय' बता कर हमें चुप कराने की कोशिश कर लें, जवाब तो उन्हें देना ही पड़ेगा।

Published: undefined

ये चीजें हुई महंगी

  • प्रिंटिंग/ड्राइंग इंक’, धारदार चाकू, कागज काटने वाला चाकू और ‘पेंसिल शार्पनर’, एलईडी लैंप, ड्राइंग और मार्किंग करने वाले उत्पादों पर कर की दरें बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दी गई हैं।

  • सौर वॉटर हीटर पर अब 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। जबकि पहले 5 प्रतिशत कर लगता था।

  • सड़क, पुल, रेलवे, मेट्रो, अपशिष्ट शोधन संयंत्र और शवदाहगृह के लिए जारी होने वाले कार्य अनुबंधों पर अब 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा, जो अबतक 12 प्रतिशत था। हालांकि खुले में बिकने वाले बिना ब्रांड वाले उत्पादों पर जीएसटी छूट जारी रहेगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined