हालात

पंजाब के अन्य शहरों को निशाना बना सकते हैं SFJ जैसे संगठन, खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले खुफिया एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे), बब्बर खालसा जैसे सिख आतंकवादी संगठन राज्य के अन्य शहरों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले खुफिया एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे), बब्बर खालसा जैसे सिख आतंकवादी संगठन राज्य के अन्य शहरों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं। सूत्र ने कहा कि इन आतंकवादी संगठनों को पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) द्वारा सक्रिय रूप से समर्थन दिया गया है जो उन्हें चुनावी राज्य में शांति और सद्भाव बिगाड़ने के लिए उकसा रहा है।

Published: undefined

एजेंसियों ने राज्य प्रशासन को हाई अलर्ट पर रहने और राज्य भर में कड़ी निगरानी रखने की सलाह दी है, जबकि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को ड्रोन पर विशेष ध्यान देने के साथ पंजाब में पाकिस्तान के साथ पश्चिमी सीमा पर घुसपैठ के प्रयासों की जांच करने के लिए कहा गया है।

हालांकि 23 दिसंबर को लुधियाना में हाल ही में हुए विस्फोट के मुख्य साजिशकर्ता खालिस्तानी आतंकवादी जसविंदर सिंह मुल्तान को जर्मनी की आतंकवाद विरोधी एजेंसियों ने गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन इस घटना ने सुरक्षा प्रतिष्ठान में खतरे की घंटी बजा दी है।

Published: undefined

खुफिया एजेंसियों को यह भी इनपुट मिला है कि एसएफजे और बब्बर खालसा के कई सक्रिय सदस्यों को आईएसआई द्वारा विधानसभा चुनावों में पंजाब को अस्थिर करने के लिए और अधिक आतंकवादी हमले करने का काम सौंपा गया है।

लुधियाना विस्फोट की घटना में, जांच एजेंसियों ने यह भी पाया है कि विस्फोट के पीछे आईएसआई है और विस्फोट में मारे गए गगनदीप सिंह के संपर्क में था। जांच के दौरान, जांच एजेंसियों को एसएफजे सदस्यों - हरविंदर सिंह और जसविंदर सिंह मुल्तान की भूमिका मिली, जो जर्मनी में थे। वे एसएफजे के अध्यक्ष अवतार सिंह पन्नू और एसएफजे के पदाधिकारी हरमीत सिंह के संपर्क में थे।

Published: undefined

अधिकारियों ने आगे कहा कि भारतीय जांच एजेंसियों ने इस मामले में जुटाए गए सबूतों को बर्लिन में आतंकवाद रोधी एजेंसियों को साझा किया और उसके बाद मुल्तान को गिरफ्तार कर लिया गया।

मुल्तान ने जर्मनी में एसएफजे के अलगाववादी अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और हाल ही में यह पता चला था कि वह अपने पाकिस्तान स्थित गुर्गों-सह-तस्करों की मदद से पाकिस्तान से हथियारों, विस्फोटकों, हथगोले और गोला-बारूद की खेप की व्यवस्था कर रहा था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined