हालात

पाकिस्तान: संसद भंग किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, इमरान खान फिर कर सकते हैं राष्ट्र के नाम संबोधन

पाकिस्तान के सियासी संकट पर आज वहां के सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। इस बीच इमरान खान की पार्टी के सांसद ने जानकारी दी है कि इमरान खान आज एक बार फिर देश के लोगों को संबोधित करेंगे।

Getty Images
Getty Images 

राजनीतिक और संवैधानिक संकट से दोचार पाकिस्तान में आज सबकी निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर लगी हुई हैं, जहां इस बारे में सुनवाई होगी कि संसद के भंग करना संवैधानिक है या नहीं। साथ ही इस मुद्दे पर भी सुनवाई होनी है कि बिना वोटिंग के ही विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया।

ध्यान रहे कि रविवार को पाकिस्तानी संसद में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बहस और वोटिंग होनी थी, लेकिन इमरान सरकार के सूचना मंत्री चौधरी फव्वाद की सलाह पर डिप्टी स्पीकर ने पाक संविधान के आर्टिकल 5 का हवाला देते हुए अविश्वास प्रस्ताव को असंवैधानिक करार देते हुए खारिज कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने संसद की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया।

Published: undefined

इसके कुछ ही देर बाद इमरान खान ने राष्ट्रपति से नेशनल असेंबली यानी संसद को भंग करने की सिफारिश की जिसे मानते हुए राष्ट्रपति ने संसद को भंग कर दिया। इमरान खान के इस कदम से हक्का-बक्का रह गए विपक्ष के पास सुप्रीम कोर्ट जाने के अलावा कोई रास्ता नहीं था। इस बीच पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने भी मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए चीफ जस्टिस के घर बैठक बुलाई। मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है जिस पर आज सुनवाई होगी। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कोर्ट ने पाकिस्तान के अटार्नी जनरल को नोटिस भेजकर तलब किया है।

Published: undefined

इस बीच इमरान खान की पार्टी पीटीआई के सांसद फैसल जावेद ने कहा है कि इमरान खान आज एक बार फिर पाकिस्तान के लोगों से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि इमरान खान इस बीच लोगों के फोन के जवाब भी देंगे। भारतीय समयानुसार यह संबोधन दोपहर 3.30 बजे हो सकता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined