हालात

पाकिस्तान: ‘प्रेस की आजादी’ पर इमरान सरकार का हमला, घबराए पीएम ने टीवी एंकरों पर लगाईं कई पाबंदियां

पाकिस्तान की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी ने टीवी एंकरों को टॉक शो के दौरान अपनी राय देने पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं टीवी एंकरों की भूमिका संचालन तक सीमित कर दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाकिस्तान में ‘प्रेस की आजादी’ को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं। पाकिस्तान में इमरान खान सरकार पर प्रेस की आजादी को खतरे में डालने और उन पर पाबंदियां लगाने का आरोप लगा है। ये आरोप इसलिए लगा है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने एक बार फिर प्रेस की आजादी पर हमला बोलते हुए टीवी न्यूज एंकरों पर कई पाबंदी लगा दी है। पाक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक (पीईएमआरके) ने टीवी एंकरों को कार्यक्रम में चर्चा के दौरान अपनी राय रखने से रोक दिया है। इतना ही नहीं एंकर सिर्फ कार्यक्रमों के दौरान संचालन करने की भूमिका में नजर आएंगे, उन्हें कार्यक्रम में चर्चा के दौरान अपनी राय रखने के लिए मना कर दिया गया है।

Published: 28 Oct 2019, 8:02 PM IST

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक, रविवार को जारी किए गए आदेश में पीईएमआरए ने अपने आदेश में कहा है कि एंकर कार्यक्रम के दौरान या टॉक शो में विशेषज्ञ की भूमिका में नजर ना आए। पीईएमआरए ने एंकरों को आचार संहिता का हवाला देते हुए कहा कि उनकी भूमिका कार्यक्रम का संचालन निष्पक्ष और बिना भेदभाव के करने की है। इतना ही नहीं आदेश में यह भी कहा गया है एंकरों को किसी मसले पर अपनी निजी राय, फैसला देने या पक्ष लेने से बचना चाहिए।

Published: 28 Oct 2019, 8:02 PM IST

पाक मीडिया प्राधिकरण की ओर से यह आदेश सभी सैटलाइट टीवी चैनलों को जारी किया गया है। दरअसल, 26 अक्टूबर को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने एक आदेश में कहा था कि उसके संज्ञान में आया है कि कई टीवी टॉक शोज में एंकर्स आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए फैसलों के साथ ही न्यायपालिका की छवि को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।

Published: 28 Oct 2019, 8:02 PM IST

पीईएमआरए ने आगे कहा है कि कोर्ट के संज्ञान में आया है कि कई एंकर और पत्रकारों ने 25 अक्टूबर को चैनलों पर नवाज शरीफ को बेल मिलने को लेकर कथित डील पर चर्चा की थी। अक्सर देखा जाता है कि टीवी न्यूज एंकर टॉक शो के दौरान अपनी राय देने लगते हैं, जो दर्शकों को नागवार गुजरता है। ऐसे एंकरों पर भी रोक लगायी जानी चाहिए।

Published: 28 Oct 2019, 8:02 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Oct 2019, 8:02 PM IST