हालात

अरब सागर में पवन हंस हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग, 4 लोगों की मौत, 5 को बचाया गया

महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित अरब सागर में एक रिग के पास ओएनजीसी के पवन हंस हेलीकॉप्टर की आपातकालीन लैंडिंग में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, जो देश की औद्योगिक राजधानी से लगभग 175 किलोमीटर दूर मुंबई हाई फील्ड्स से दूर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित अरब सागर में एक रिग के पास ओएनजीसी के पवन हंस हेलीकॉप्टर की आपातकालीन लैंडिंग में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, जो देश की औद्योगिक राजधानी से लगभग 175 किलोमीटर दूर मुंबई हाई फील्ड्स से दूर है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है।

Published: undefined

हेलिकॉप्टर नौ लोगों को ले जा रहा था जिसमें सात यात्री, कथित तौर पर ओएनजीसी के कर्मचारी, और दो पायलट थे और उन्हें बचाने के लिए ओएनजीसी, भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल और अपतटीय आपूर्ति जहाजों का एक बड़ा ऑपरेशन शुरू किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि दोपहर 2 बजे तक, सभी नौ लोगों को बाहर निकाल लिया गया था, लेकिन चार, जो बचाव के बाद बेहोश हो गए थे उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

Published: undefined

ओएनजीसी ने आज शाम एक ट्वीट में कहा, "हेलीकॉप्टर पर सवार सभी 9 लोगों को बचा लिया गया। दुर्भाग्य से, उनमें से चार बेहोश होकर मुंबई बेस पर लाए गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया। ओएनजीसी ने इस पर गहरा शोक व्यक्त किया।"

मरने वालों के बारे में अधिक जानकारी, मृत्यु का कारण, उनकी पहचान आदि की प्रतीक्षा की जा रही है।

Published: undefined

बचाव अभियान में ओएनजीसी के अपतटीय आपूर्ति पोत मालवीय-16 और ऑयल रिग सागर किरण की एक नाव शामिल थी, जबकि भारतीय तटरक्षक बल ने अपने हेलीकॉप्टरों को डूबे हुए हेलिकॉप्टर के पास राफ्ट छोड़ने के लिए तैनात किया था और भारतीय नौसेना ने एक एएलएच और एक सी किंग हेलिकॉप्टर भेजा था।

मुंबई और नई दिल्ली में ओएनजीसी के अधिकारियों के अनुसार, पानी पर आपातकालीन लैंडिंग का कारण मौसम से संबंधित या तकनीकी मुद्दों से संबंधित हो सकता है जो अभी तुरंत स्पष्ट नहीं है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप