हालात

जहरीली हवा से लोग बेहाल, नोएडा में 84, ग्रेटर नोएडा में 110, गाजियाबाद में 426 फैक्ट्रियां प्रदूषण फैलाने में आगे

यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जून में आंकड़े जारी किए थे। उसके मुताबिक आंकड़ों में गाजियाबाद की 426 औद्योगिक इकाइयों को रेड जोन के रूप में चिह्नित किया था। नोएडा में ऐसी 84 और ग्रेटर नोएडा में 110 इकाइयां हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

प्रदूषण फैलाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार फैक्ट्री और कारखानों को चिन्हित किया गया है। जिसमें नोएडा में 84, ग्रेटर नोएडा में 110 और गाजियाबाद में 426 यूनिट प्रदूषण के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं।

यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जून में आंकड़े जारी किए थे। उसके मुताबिक आंकड़ों में गाजियाबाद की 426 औद्योगिक इकाइयों को रेड जोन के रूप में चिह्नित किया था। नोएडा में ऐसी 84 और ग्रेटर नोएडा में 110 इकाइयां हैं। रेड जोन में आने वाली इकाइयों का मतलब है कि वह सबसे ज्यादा वायुमंडल में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड की अधिकतम मात्रा के लिए जिम्मेदार हैं।

Published: undefined

यूपीपीसीबी के अधिकारियों ने कहा कि उल्लंघन पाए जाने पर जुर्माना लगाकर प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर नियंत्रण रखते हैं, लेकिन वायुमंडल को पूरी तरीके से साफ रखने के लिए ऐसी सभी इकाइयों को दूर स्थानांतरित करना होगा।

जिला प्रशासन के मुताबिक गाजियाबाद एक पुराना औद्योगिक केंद्र है। इसमें अब तक लगभग 1,400 प्रदूषणकारी उद्योगों को शहर की नगरपालिका सीमा से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया है। बाकी लोगों को स्वच्छ ईंधन अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए लगातार निगरानी और निरीक्षण किया जाता है।

अगर नोएडा प्राधिकरण की बात करें तो नोएडा प्राधिकरण ने रेड जोन में आने वाली इकाइयों के लिए लाइसेंस जारी करना पूरी तरीके से बंद कर दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined