हालात

आम लोगों पर पड़ सकती है महंगे तेल की मार, दिल्ली में पेट्रोल जा सकता है 80 के पार

आम लोगों पर एक बार फिर महंगाई का अत्याचार हने वाला है, क्योंकि कच्चे तेल में उछाल के चलते देसी पेट्रोल-डीज़ल के दामों में भारी बढ़ोत्तरी की आशंका है। माना जा रहा है कि पेट्रोल तो 80 के पार जा सकता है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

देश के बाजारों में तेल के दामों में फिर आग लग सकती है। आशंका है कि कच्चे तेल की कीमतों में आए भारी उछाल के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर को पार कर सकती हैं। सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको पर ड्रोन हमले के बाद सोमवार को कच्चे तेल की कीमत 19.5 फीसदी उछलकर 71.95 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गई। तेल विशेषज्ञों का कहना है कि सऊदी कंपनी पर हमले का असर आने वाले दिनों में दिखाई देगा। कच्चा तेल रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकता है। इसके चलते भारतीय बाजार में भी पेट्रोल 80 रुपये प्रति लीटर के पार जा सकता है।

Published: undefined

विशेषज्ञों को लगता है कि अगर सऊदी अरामको में उत्पादन ज्यादा दिनों तक ठप रहा तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिर से बढ़ेगी। अगर, कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के पार निकलता है तो भारतीय बाजार में भी पेट्रोल 80 रुपये तक पहुंच सकता है।

गौरतलब है कि लंबे अर्से बाद सोमवार को कच्चे तेल में सबसे बड़ी तेज़ी देखी गई। हालांकि केंद्रीय केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि सऊदी अरब की तेल उत्पादन संयंत्र पर हुए हमलों के बाद भारत को तेल की आपूर्ति बाधित नहीं होगी। भारतीय राजदूत तेल की आपूर्ति के लिए अरामको के संपर्क में हैं।

Published: undefined

इस बीच अमेरिकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद स्ट्रैटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल का इस्तेमाल करने को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब पर हमले के कारण जिससे तेल की कीमतों पर प्रभाव पड़ सकता है, मैंने स्ट्रैटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है, ताकि जरूरत पड़ने पर बाजारों में इसकी अच्छी तरह से आपूर्ति की जा सके।

Published: undefined

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्सपर्ट ने सऊदी अरब में क्रूड ऑयल उत्पादक पर हुए ड्रोन हमले के बाद भारत में डीजल-पेट्रोल की कीमतें 5 से 6 रुपए तक बढ़ने का अनुमान जताया है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का कहना है कि अगर क्रूड ऑयल के दामों में बदलाव होता है तो पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ सकते हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने एचपीसीएल के चेयरमैन एमके सुराणा का हवाला देते हुए कहा कि अगर क्रूड की कीमत में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी जारी रहती है तो ईंधन की की कीमत प्रभावित हो सकती है।

Published: undefined

हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा होने के बावजूद देश की सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने डीजल व पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। सोमवार (16 सितंबर) को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 72.03 और डीजल 65.43 प्रति लीटर रहा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined