हालात

पंजाब के पेट्रोल पंप मालिकों का छलका दर्द, कहा- 90 फीसदी आ रहे हैं 2000 के नोट, छुट्टे की भारी कमी

पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने गुरुवार को कहा कि नोट वापस लेने के फैसले के बाद, प्राप्त नकदी का लगभग 90 प्रतिशत 2,000 रुपये के नोट हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

2,000 रुपये के नोट बंद करने की घोषणा से पहले, पंजाब में पेट्रोल पंप मालिकों को इस मूल्य के दैनिक नकद का सिर्फ 10 प्रतिशत प्राप्त होता था। पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने गुरुवार को कहा कि नोट वापस लेने के फैसले के बाद, प्राप्त नकदी का लगभग 90 प्रतिशत 2,000 रुपये के नोट हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आबीआई) से बैंकों को पर्याप्त छोटे मूल्यवर्ग के नोट उपलब्ध कराने के लिए दिशानिर्देश जारी करने के लिए कहते हुए, एसोसिएशन ने कहा कि 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने के फैसले ने फिर से पेट्रोल पंपों पर वैसी ही मुश्किल स्थिति पैदा कर दी है, जैसी 2016 की नोटबंदी के दौरान थी।

Published: undefined

एसोसिएशन के महासचिव राजेश कुमार ने कहा, 'ज्यादातर ग्राहक 100-200 रुपये की छोटी खरीदारी के लिए भी 2,000 रुपये के नोट दे रहे हैं और हमें छुट्टे की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है।'

कुमार ने कहा कि अधिक से अधिक उपभोक्ता पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए नोटों का उपयोग कर रहे हैं। उपभोक्ता नोटों को वापस लेने के फैसले के मद्देनजर फ्यूल बंकों पर कैश पेमेंट्स में वृद्धि हुई है।

कुमार ने कहा कि अधिकांश पेट्रोल पंप मालिकों को डर है कि हमें फिर से समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। 2016 में नोटबंदी के बाद अधिकांश डीलरों को कर अधिकारियों द्वारा परेशान किया गया।

उन्होंने कहा कि दैनिक डिजिटल भुगतान जो लगभग 40 प्रतिशत हुआ करता था, घटकर केवल 10 प्रतिशत रह गया है और नकद बिक्री में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined