हालात

अपने संबोधन में पीएम ने त्योहारों पर चेताया, बोले- लॉकडाउन गया, वायरस नहीं, रहें सचेत

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमें ये नहीं भूलना है कि भले लॉकडाउन चला गया हो, वायरस नहीं गया है। बीते 7-8 महीनों में, प्रत्येक भारतीय के प्रयास से देश आज जिस संभली हुई स्थिति में है, उसे बिगड़ने नहीं देना है और अधिक सुधार करना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान देशवासियों से आगामी त्यौहारों के दौरान और अधिक सावधानी बरतने की अपील की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लॉकडाउन भले चला गया है, लेकिन वायरस नहीं गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते सात से आठ महीने में प्रत्येक भारतीय के प्रयास से जिस संभली हुई स्थिति में हम आज हैं, उसे बिगड़ने नहीं देना है, बल्कि इसे और अधिक सुधारना है।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने लंबा सफर तय किया है। समय के साथ आर्थिक गतिविधियों में भी धीरे-धीरे तेजी ला रहे हैं। अधिकांश लोग अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए फिर से जीवन में गति देने के लिए रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। त्योहारों के मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। लेकिन हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है।

पीएम ने एक बार फिर जोर देकर कहा कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है, जो ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं, बिना मास्क के घरों से बाहर निकल रहे हैं, तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, परिवार के बच्चों को और बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं। इसलिए सचेत रहें, ढिलाई न करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में कोरोना का रिकवरी रेट काफी अच्छा है। मौत की दर कम है। भारत में जहां प्रत्येक दस लाख जनसंख्या पर करीब साढ़े पांच हजार लोगों को कोरोना हो रहा है, वहीं अमेरिका में ये आंकड़ा 25 हजार के करीब है। भारत में प्रति दस लाख लोगों में मृत्यु दर 83 है, जबकि अमेरिका, ब्राजील, स्पेन जैसे अनेक देशों में ये आंकड़ा छह सौ के पार है। पीएम ने कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की लगातार बढ़ती। संख्या हमारी एक बड़ी ताकत है।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के कई देशों की तरह हमारे देश के वैज्ञानिक भी कोरोना वैक्सीन की खोज में रात-दिन जुटे हैं। भारत में अभी कोरोना के कई वैकसीन पर काम चल रहा है। पीएम ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन जब भी आएगी, वो प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए सरकार की तैयारी चल रही है। ताकि एक एक नागरिक तक जल्द से जल्द वैक्सीन पहुंचाया जा सके।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined