हालात

सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी का दावा- ‘न हमारी सीमा में कोई घुसा, न हमारी पोस्ट किसी के

लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ तनाव को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने दावा किया कि न तो वहां कोई हमारी सीमा में घुसा है, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है। बैठक में ज्यादातर विपक्षी दलों ने सुरक्षा के मुद्दे पर पूरा देश एकजुट है और चीन के खिलाफ सरकार के हर कदम को समर्थन है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चीन के साथ जारी तनाव पर हुई सर्वदलीय बैठक में कहा कि लद्दाख में हमारे 20 जांबाज शहीद हुए, लेकिन जिन्होंने भारत माता की तरफ आंख उठाकर देखा था, उन्हें वो सबक सिखाकर गए। न वहां कोई हमारी सीमा में घुसा हुआ है, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है। बैठक में ज्यादातर विपक्षी दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा जताते हुए कहा कि चीन के खिलाफ सरकार के हर कदम को उनका समर्थन है। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर पूरा देश एकजुट है।

विपक्षी दलों के नेताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तैनाती हो या एक्शन या फिर काउंटर एक्शन हो, जल-थल-आकाश में हमारी सेनाओं को देश की रक्षा के लिए जो करना है, वो कर रही हैं। आज हमारे पास ये क्षमता है कि कोई भी हमारी एक इंच जमीन की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देख सकता। आज भारत की सेनाएं, अलग-अलग सेक्टर्स में, एक साथ मूव करने में भी सक्षम है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन क्षेत्रों पर पहले बहुत नजर नहीं रहती थी, अब वहां भी हमारे जवान, अच्छी तरह से निगरानी करने के साथ प्रतिक्रियाएं दे पा रहे हैं। अब तक जिनको कोई पूछता नहीं था, कोई रोकता-टोकता नहीं था, अब हमारे जवान डगर-डगर पर उन्हें रोकते हैं, टोकते हैं तो तनाव बढ़ता है।

पीएम मोदी ने कहा, "बीते वर्षों में देश ने अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए, बॉर्डर एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को प्राथमिकता दी है। हमारी सेनाओं की फाइटर प्लेन्स, आधुनिक हेलीकॉप्टर, मिसाइल डिफेंस सिस्टम आदि जैसी दूसरी आवश्यकताओं पर भी हमने बल दिया है। नए इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से खासकर एलएसी पर अब हमारी पेट्रोलिंग की कैपेसिटी भी बढ़ गई है। पेट्रोलिंग बढ़ने की वजह से अब सतर्कता बढ़ी है और एलएसी पर हो रही गतिविधियों के बारे में भी समय पर पता चलता है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined