हालात

पीएम मोदी को भी लगेगा कोरोना का टीका, दूसरे चरण में मुख्यमंत्रियों-सासंदों को भी लगेगी वैक्सीन

देश में जारी कोरोना वैक्सीनेशन में पीएम मोदी को भी टीका लगेगा। पीएम के साथ ही देश के सभी मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और सांसदों को भी टीका लगाया जाएगा। इन सभी हस्तियों को वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा।

फोटोः gettyimages
फोटोः gettyimages 

भारत में 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण के तहत अभी देश भर में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। इस बीच खबर आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी कोरोना का टीका लगेगा। उनके साथ ही देश के सभी मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और सांसदों को भी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत टीका लगेगा। इन सभी को वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में टीका लगेगा।

Published: 21 Jan 2021, 6:05 PM IST

फिलहाल देश में पहले चरण का कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहा है। इसमें देश भर में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है। पहले चरण के तहत करीब 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाने का लक्ष्य है, जिसमें से अब तक 7 लाख लोगों को ही टीका दिया गया है। अनुमान है कि कोरोना टीकाकरण का पहला चरण अप्रैल तक समाप्त होगा।

Published: 21 Jan 2021, 6:05 PM IST

पहले चरण के बाद दूसरे चरण की शुरुआत होगी, जिसमें कहा जा रहा है कि देश के 50 साल या उससे अधिक के सभी वीवीआईपी हस्तियों को टीका लगेगा। कहा जा रहा है कि इस चरण में प्रधानमंत्री से लेकर सभी मुख्यमंत्री और सांसद तक टीके का डोज ले सकते हैं। खबर है कि दूसरे चरण में प्रधानमंत्री और सभी मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों के साथ करीब 75 फीसदी सांसदों को टीका दिया जाएगा, जिनकी आयु 50 साल से अधिक है।

Published: 21 Jan 2021, 6:05 PM IST

बता दें कि देश में शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन में प्रधानमंत्री या अन्य मंत्रियों के टीका नहीं लगवाने पर सवाल उठते रहे हैं। दरअसल पीएम मोदी को उलट कई देशों के नेताओं ने अपने यहां कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत में ही टीका ले चुके हैं, ताकि देशवासियों में वैक्सीन को लेकर भरोसा कायम हो सके। अब तक अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व उपराष्ट्रपति रहे माइक पेंस लाइव टीवी प्रोग्राम में कोरोना वैक्सीन ले चुके हैं।

Published: 21 Jan 2021, 6:05 PM IST

इनके अलावा ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ और उनके पति और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप भी वैक्सीन लगवा चुके हैं। इनके अलावा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने भी कोरोना वैक्सीन लिया है। बेंजामिन देश के पहले व्यक्ति हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। इनके अलावा ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना सकेल्लारोपोउलोउ, प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम भी कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं।

Published: 21 Jan 2021, 6:05 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 Jan 2021, 6:05 PM IST