हालात

CAA के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शन से डरे पीएम मोदी ने एक महीने के अंदर दूसरी बार असम जाने से किया इनकार! 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक महीने के अंदर दो बार असम का दौरा टालना पड़ा है। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी विरोध-प्रदर्शन से डर गए हैं। इसलिए उन्होंने असम नहीं जाने का फैसला किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी है। इस कानून के खिलाफ सबसे उग्र प्रदर्शन उत्तर-पूर्वी राज्यों में हुए। असम में कई शहरों में कई दिनों तक कर्फ्यू लगाना पड़ा। CAA के खिलाफ असम में अब भी विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। आलम यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक महीने के अंदर दो बार असम का दौरा टालना पड़ा है। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी विरोध-प्रदर्शन से डर गए हैं। इसलिए उन्होंने असम नहीं जाने का फैसला किया है। पीएम मोदी को यहां 10 जनवरी को तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 का उद्घाटन करना था, मगर आखिरी वक्त में इसे टालना पड़ा। मोदी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन करना था इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को एक निमंत्रण भी भेजा गया था। लेकिन वहां के हालात को देखते हुए उन्हें अपना दौरा टालना पड़ा।

Published: undefined

गौरतलब है कि असम में नागरिकता कानून का पुरजोर विरोध हुआ था। पिछले दिनों असम प्रदेश कांग्रेस ने शुक्रवार को गुवाहाटी में नागरिकता संशोधन बिल (CAA) के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया था। पार्टी ने इस कानून को असंवैधानिक बताया था। दिसंबर में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में असम में भड़की हिंसा में कई लोगों की मौत हुई थी। पुलिस ने 175 लोगों को गिरफ्तार और 1460 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया था।

Published: undefined

बता दें कि नागरिकता कानून के विरोध में सबसे आगे ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) और दूसरे संगठनों ने धमकी दी थी कि अगर पीएम मोदी असम आए तो उन्हें लोगों के भारी गुस्से का सामना करना पड़ेगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक असम सरकार के एक अधिकारी ने बताया, ‘प्रधानमंत्री खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन करने नहीं आ रहे। राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल कल (शुक्रवार) दिल्ली जा रहे हैं और संभावना है कि पीएम मोदी से उनकी मुलाकात हो। अगर हम 22 जनवरी को समापन समारोह के लिए पीएम को निमंत्रण दे सकते हैं, तो हम राज्य नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे।’

Published: undefined

बता दें कि 13 दिनों तक चलने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 6800 खिलाड़ियों के बीच 20 खेलों में प्रतिस्पर्धा होगी। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल शुक्रवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में होने वाले उदघाटन समारोह में उपस्थित रहेंगे। कई स्टार खिलाड़ी इस मौके पर उपस्थित रहेंगे जिनमें फर्राटा धाविका हिमा दास भी शामिल हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined