हालात

पुलिस भर्ती घोटाला; कर्नाटक एडीजीपी का तबादला, अभी भी BJP नेता की तलाश कर रही है सीआईडी

कर्नाटक में पीएसआई (पुलिस सब-इंस्पेक्टर) भर्ती घोटाले में राज्य सरकार ने एडीजीपी अमृत पॉल का बुधवार को तबादला कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कर्नाटक में पीएसआई (पुलिस सब-इंस्पेक्टर) भर्ती घोटाले में राज्य सरकार ने एडीजीपी अमृत पॉल का बुधवार को तबादला कर दिया है। बीजेपी सरकार द्वारा तबादला, ऐसे समय में हुआ है, जब सीआईडी के अधिकारियों ने पीएसआई की भर्ती प्रक्रिया में व्याप्त बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार को उजागर करने वाले घोटाले की जांच तेज कर दी है, जिससे कई सवाल खड़े हो गये हैं।

Published: 27 Apr 2022, 9:01 PM IST

सरकार ने एक अन्य वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आर हितेंद्र को एडीजीपी, भर्ती के रूप में प्रतिनियुक्त किया है। सूत्रों के अनुसार, सीआईडी के अधिकारी परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों और पर्यवेक्षकों और एसीपी रैंक के अधिकारियों से पूछताछ करने की तैयारी कर रहे हैं, जिन्हें परीक्षा के दौरान सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था। सूत्रों ने यह भी कहा कि सीआईडी के अधिकारियों ने एडीजीपी भर्ती कार्यालय का निरीक्षण किया था।

Published: 27 Apr 2022, 9:01 PM IST

इस बीच, सीआईडी के अधिकारी अभी भी कालाबुरागी जिले से बीजेपी नेता दिव्या हागरागी की तलाश कर रहे हैं, जिन्हें घोटाले का सरगना कहा जा रहा है। एक स्थानीय अदालत ने हागरागी समेत 6 लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

अदालत ने चेतावनी दी थी कि यदि आरोपी एक सप्ताह के भीतर जांच अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण नहीं करते हैं, तो उनकी संपत्तियां जब्त कर ली जाएंगी। पुलिस विभाग के सूत्रों ने बताया कि ऐसा आदेश दुर्लभ अवसरों पर पारित किया जाता है, क्योंकि इससे पहले भी इसी तरह के आदेश अलग हुए डॉन दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों के खिलाफ पारित किए गए थे।

Published: 27 Apr 2022, 9:01 PM IST

आरोपित हागरागी की गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आने से सत्तारूढ़ बीजेपी को झटका लगा है। पीएसआई के 545 पदों के लिए परीक्षा पिछले साल अक्टूबर में आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए 54,041 उम्मीदवार उपस्थित हुए। नतीजे इसी जनवरी में घोषित किए गए थे।

बाद में, आरोप सामने आए कि वर्णनात्मक (डिसक्रिटिव) लेखन में बहुत खराब प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों ने पेपर 2 में अधिकतम अंक प्राप्त किए। हालांकि, पुलिस विभाग और गृह मंत्री ने परीक्षा में किसी भी तरह की अनियमितता से इनकार किया।

Published: 27 Apr 2022, 9:01 PM IST

उम्मीदवारों में से एक ने एक उम्मीदवार की ओएमआर शीट पर जानकारी मांगने के लिए एक आरटीआई आवेदन दायर किया। हालांकि, आवेदन खारिज कर दिया गया था, उम्मीदवार की ओएमआर शीट सार्वजनिक डोमेन में दिखाई दी। पुलिस सूत्रों का कहना है कि उम्मीदवार वीरेश ने पेपर 2 में केवल 21 प्रश्न किये थे, लेकिन उसे 100 अंक मिले थे। उन्हें 7वां रैंक दिया गया था।

कांग्रेस विधायक प्रियांक खड़गे ने आरोप लगाया था कि 545 उम्मीदवारों में से 300 से अधिक ने पीएसआई बनने के लिए अधिकारियों और मंत्रियों को 70 से 80 लाख रुपये की रिश्वत दी थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 27 Apr 2022, 9:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Apr 2022, 9:01 PM IST