हालात

दिल्ली के महरौली में गलत सर्वे पर गरीबों के घर तोड़े गए! कांग्रेस ने बताया अमानवीय और नाजायज

अनिल कुमार ने कहा कि इस अभियान के जरिये कई परिवारों को उनके घरों से बेघर कर दिया गया है। जहां झुग्गी वहीं मकान के वायदे कर सत्ता में आई केजरीवाल और बीजेपी सरकार गरीबों को धोखा दे रही हैं। अब उनको घर से बेघर कर सड़क पर छोड़ दिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आजादी का अमृत काल मना रहे हैं, तो गरीब लोगों को बेघर किया जा रहा है। दिल्ली विकास प्राधिकरण महरौली में झोपड़ियों और फ्लैटों को व्यापक रूप से गिरा रहा है। अनिल कुमार ने कहा कि वैकल्पिक आवास प्रदान किए बिना जेजे क्लस्टर और फ्लैटों को ध्वस्त करना अमानवीय और नाजायज है। उन्होंने कहा कि गरीबों को पहले वैकल्पिक आवास प्रदान करना की कांग्रेस सरकार की घोषित नीति के तहत ही 2013 में 8000 से अधिक फ्लैटों का निर्माण कालकाजी एक्सटेंशन में जेजे क्लस्टर के निवासियों को स्थानांतरित करने के लिए किया गया था।

Published: undefined

अनिल कुमार ने महरौली में तोड़ फोड़ अभियान को रोकने के लिए उपराज्यपाल और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री के तत्काल हस्तक्षेप की मांग की। उन्होंने कहा कि इस अभियान ने पहले ही कई परिवारों को उनके घरों से बेघर कर दिया है। जहां झुग्गी वहीं मकान के वायदे कर केजरीवाल और बीजेपी सरकार गरीबों को धोखा दे रहे हैं। अब उनको घर से बेघर कर सड़क पर छोड़ दिया है।

Published: undefined

अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली में कांग्रेस की सरकार द्वारा राजीव रतन आवास योजना के तहत बने लगभग 60 हजार फ्लैट बिना आवंटन के पड़े हैं, वहीं बीजेपी और आम आदमी पार्टी की सरकारों ने महरौली में गरीब लोगों को बेघर करने की साजिश रची है। उन्होंने कहा कि महरौली में तोड़े गए फ्लैटों के निवासी सरकार से पक्की रजिस्ट्री करवाकर हाउस टैक्स और बिजली बिल भी भर रहे थे, वहीं दूसरी तरफ उनको लिफ्ट लगाने के लिए भी राजस्व विभाग और अग्निशमन सेवा सहित सभी सरकारी एजेंसियों से मंजूरी मिली हुई थी।

Published: undefined

चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि अगर डीडीए और दिल्ली सरकार के अधिकारी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं, तो उन निवासियों को दंडित क्यों करते हैं जिन्होंने अपनी जीवन भर की बचत फ्लैटों में निवेश की है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार बीजेपी के साथ मिलकर गरीबों को उजाड़ कर अब उनके लिए घड़ियाली आंसू बहा रही है।

Published: undefined

अनिल कुमार ने कहा कि एमसीडी चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस सरकार द्वारा कालकाजी एक्सटेंशन में निर्मित 3024 इन-सीटू फ्लैट के आवंटन के सांकेतिक समारोह में पांच परिवारों को चाबी दी। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने एमसीडी चुनाव के घोषणापत्र में भी वादा किया था कि वह जेजे क्लस्टर के सभी निवासियों को इन-सीटू फ्लैट मुहैया कराएगी, लेकिन निगम चुनाव हारने के बाद बीजेपी गरीबों के खिलाफ बदले की भावना से काम कर रही है। वहीं केजरीवाल सरकार भी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बने फ्लैटों को अभी तक गरीबों के लिए आवंटित नहीं कर पाई है। ये फ्लैट अब जीर्ण-शीर्ण और असामाजिक तत्वों की शरणस्थली बन गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined