हालात

कोरोनाः तिहाड़ जेल से 3000 कैदियों को छोड़ने की तैयारी, महामारी को देखते हुए फैसला

कोरोना वायरस के संक्रमण में बढ़ोतरी को देखते हुए दिल्ली के तिहाड़ जेल का प्रशासन 3000 कैदियों को रिहा करने की तैयारी कर रहा है। इनमें से 1500 सजायाफ्ता कैदियों को पेरोल या फरलो पर छोड़ा जा सकता है और 1500 विचाराधीन कैदियों को अंतरिम जमानत पर छोड़ा जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। आम लोगों के साथ ही विभिन्न जेलों में बंद कैदियों में भी संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। इस समस्या को देखते हुए दिल्ली का तिहाड़ जेल 3000 कैदियों को फिलहाल रिहा करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए जेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार तिहाड़ जेल प्रशासन इस कदम के तहत 1500 सजायाफ्ता और 1500 विचाराधीन कैदियों को रिहा करेगा।

Published: undefined

तिहाड़ जेल प्रशासन ने बताया कि अगले 3 से 4 दिनों में इस फैसले पर अमल किया जा सकता है। तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल ने कहा कि इनमें से करीब 1500 कैदी ऐसे हैं जो विचाराधीन हैं। उन्हें अंतरिम जमानत देकर छोड़ा जा सकता है। इसके अलावा 1500 कैदी ऐसे हैं जिन्हें कोर्ट से अलग-अलग अपराधों में सजा हो चुकी है, जिन्हें अगले 3 से 4 दिनों में पेरोल या फरलो पर छोड़ा जा सकता है। संदीप गोयल ने कहा कि इससे जुड़े कानूनी प्रावधानों को देखा जा रहा है।

Published: undefined

गौरतलब है कि देश के सबसे बड़े और उच्च सुरक्षा वाले जेल माने जाने वाले तिहाड़ जेल में करीब 17500 कैदी हैं। इतनी ज्यादा तादाद के कारण जेल में हमेशा कैदियों का घनत्व काफी अधिक रहता है। ऐसे में कैदियों के बीच कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने का खतरा बना हुआ है। हालांकि जेल प्रशासन ने तिहाड़ के अंदर एक आइसोलेशन वार्ड बनाया है, जहां नए आने वाले कैदियों की जांच की जा रही है और 3 दिनों तक अलग वार्ड में रखा जा रहा है।

Published: undefined

बता दें कि देश में कोरोना वायरस वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 467 हो चुकी है और इससे मरने वालों की संख्या भी 8 हो गई है। हालांकि अपुष्ट खबरों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 500 के करीब हो चुकी है। जबकि 9 की मौत हो चुकी है। वहीं राजधानी दिल्ली में अब तक कोरोना के 29 मरीज मिले हैं, जिनमें से 5 इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं।हालांकि एक महिला की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल