हालात

प्रियंका गांधी की शिक्षा मंत्री से अपील- छात्रों की जान जोखिम में न डालें, 12वीं की परीक्षा पर करें पुनर्विचार

प्रियंका गांधी ने कहा कि इन हालात में परीक्षा आयोजित करना एक बहुत बड़ा अन्याय होगा। छात्रों को ऐसी परिस्थिति में धकेलना, जो उनके जीवन को खतरे में डाले, पूरी तरह से अनावश्यक है। अगर हम उनके जीवन में इस कठिन समय में निराश करते हैं, तो यह अफसोस की बात होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' को पत्र लिखकर कोविड महामारी के कारण सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर अंतिम फैसला नहीं लिया है। केंद्र जल्द ही इस मामले पर अंतिम फैसला ले सकता है।

Published: undefined

प्रियंका गांधी ने कहा कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा के मुद्दे पर छात्रों और अभिभावकों से फीडबैक लेने के बाद तीन पन्नों का पत्र लिखा गया है। पज्ञ में उन्होंने लिखा, "मैं एक बार फिर आप से सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर पुनर्विचार करने और उनके (छात्रों और अभिभावकों) द्वारा दिए गए सुझावों पर बहुत गंभीरता से विचार करने का आग्रह करती हूं। यह एक बहुत बड़ा अन्याय होगा यदि उन्हें ऐसी परिस्थितियों में धकेल दिया जाए जो उनके जीवन को खतरे में डाल दें। पूरी तरह से अनावश्यक है और अगर हम उन्हें उनके जीवन में इस कठिन समय में निराश करते हैं, तो यह बहुत अफसोस की बात होगी।"

Published: undefined

उन्होंने आगे लिखा कि ये बच्चे भारत की भावी पीढ़ी हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा के अंतिम वर्ष में पहले ही अत्यधिक दबाव का सामना किया है। वर्ष में अधिकांश समय के लिए उनके स्कूल बंद रहे, दोस्तों के साथ सामान्य बातचीत, जिन पर बच्चे पनपते हैं, व्यावहारिक रूप से नहीं हो पाया है। उन्होंने खुद कोविड-19 को झेला और कई लोगों ने इस त्रासदी और उथल पुथल में अपने प्रियजनों, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को खो दिया है।

यह देखते हुए कि महामारी की दूसरी लहर पहले की तुलना में अधिक विनाशकारी और दर्दनाक रही है, प्रियंका गांधी ने कहा कि इन पिछले कुछ महीनों में एक राष्ट्र के रूप में हमने सामूहिक रूप से जो अकल्पनीय दर्द झेला है, वह संभवत व्यक्तिगत और सामूहिक मानस पर अंकित होगा।

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने कहा, "हम उनसे कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि वे जो कुछ भी देख रहे हैं उसे अलग कर दें और अपनी बोर्ड परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करें? हम, उनके भविष्य के संरक्षक के रूप में, उनकी मदद की पुकार सुनने से इनकार कैसे कर सकते हैं और उनके अनुरोधों को सुनने से दूर हो सकते हैं? हम उन्हें स्वेच्छा से ऐसी स्थिति में कैसे डाल सकते हैं जो संभावित रूप से खतरनाक और उनके लिए जीवन के लिए खतरा है।"

प्रियंका गांधी ने शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों द्वारा दिए गए सुझावों को भी संकलित किया, जिसमें बताया गया कि अन्य देशों की तरह, आंतरिक मूल्यांकन को महामारी के बीच एक छात्र की ग्रेडिंग का आधार होना चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा कि उग्र महामारी का वास्तविक भय और मनोवैज्ञानिक आघात, बोर्ड परीक्षाओं के लंबे और तीव्र दबाव के साथ, अवसाद, चिंता और पीटीएसडी जैसे गंभीर मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दे सकता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined