हालात

ये कौन सी किसान-नीति है और कैसी कर्जमाफी, जिससे किसान हो रहे आत्महत्या करने को मजबूर: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बार फिर योगी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बुंदेलखंड के किसानों को हर दिन कुर्की की धमकियां मिल रही हैं। ये कौन सी किसान-नीति है और कैसी कर्जमाफी है जिसमें किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाए?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बार फिर योगी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि किसान फसल उगाते हैं, दाम नहीं मिलता। सूखा-अकाल पड़ता है, मुआवजा नहीं मिलता। बुंदेलखंड के किसानों को हर दिन कुर्की की धमकियां मिल रही हैं। ये कौन सी किसान-नीति है और कैसी कर्जमाफी है जिसमें किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाए? बता दें कि बांदा में पिछले 5 दिनों में 5 किसान खुदकुशी कर चुके हैं।

Published: undefined

दरअसरल, पिछले एक हफ्ते में अब तक बांदा में 5 किसान आत्महत्या कर चुके हैं। यह स्थिति आर्यावर्त ग्रामीण बैंक (पुराना नाम इलाहाबाद ग्रामीण बैंक) द्वारा बांदा जिले में करीब 7 हजार किसानों को कर्ज वापसी न करने पर रिकवरी नोटिस जारी करने के बाद पैदा हुई है।

Published: undefined

इस मामले में जब एसडीएम साहब से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमें फोन से सूचना मिली थी कि कनवारा के ब्रह्मा डेरा में एक किसान ने आत्महत्या कर ली है सूचना पर वहां मौके पर पहुंचे मौके पर पहुंच कर हमने देखा की मटक रामकिशोर बबूल के पेड़ पर लटका हुआ था।

Published: undefined

एसडीएम ने बताया कि मृतक किसान के ऊपर गांव के कुछ सूदखोरों और बैंक का भी कर्ज था जिसकी हम जांच करा रहे हैं जांच कराने के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे उन्हीं के अनुसार कार्यवाही की जाएगी तथा मृतक किसान के परिवार को मदद दिलाई जाएगी।

Published: undefined

वहीं कर्ज से परेशान किसानों का कहना है कि कर्ज की बोझ से उनका दम निकल चुका है। गांव में बेइज्जती हो रही है सो अलग। उन्होंने आगे कहा कि कर्ज लेने वाला किसान बेइज्जत न हो। इसे रोकने कोई अफसर आगे नहीं आ रहा है।

दूसरी ओर स्थानीय आर्यावर्त बैंक के अधिकारी ने सफाई देते हुए कहा है कि किसानों पर सैकड़ों करोड़ बकाया हैं। लेकिन कर्ज न चुकाने वाले किसानों का उत्पीड़न नहीं हो रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined