हालात

प्रियंका गांधी ने हाथरस केस में चार्जशीट को बताया सत्य की जीत, कहा- सत्ता संरक्षित अन्याय के बावजूद जीता सच

बहुचर्चित हाथरस गैंगरेप और हत्या मामले में सीबीआई ने शुक्रवार को हाथरस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी। सीबीआई ने पीड़िता के आखिरी बयान के आधार पर अपनी चार्जशीट दाखिल की है, जिसमें उसने चार लोगों पर आरोप लगाए थे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित हाथरस गैंगरेप और हत्याकांड में सीबीआई द्वारा चार्जशीट दाखिल किये जाने को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सत्य की जीत बताया है। उन्होंने कहा, “एक तरफ सरकार सरंक्षित अन्याय था। दूसरी तरफ परिवार की न्याय की आस थी। पीड़िता का शव जबरदस्ती जला दिया गया। पीड़िता को बदनाम करने की कोशिशें हुईं। परिवार को धमकाया गया। लेकिन अंततः सत्य की जीत हुई। सत्यमेव जयते।”

Published: 18 Dec 2020, 8:27 PM IST

कांग्रेस महासचिव ने बयान जारी कर कहा, “सच्चाई की एक बार फिर जीत हुई है। हाथरस मामले के चार आरोपियों के खिलाफ आज दायर सीबीआई की चार्जशीट में कहा गया है कि 19 साल की पीड़िता के साथ बेरहमी से गैंगरेप किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। यह चार्जशीट उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार, यूपी पुलिस, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, हाथरस के जिलाधिकारी और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों पर गंभीर सवाल उठाता है।”

Published: 18 Dec 2020, 8:27 PM IST

प्रियंका गांधी ने कहा कि सरकार ने पीड़िता की जिंदगी और मौत पर भी उसकी गरिमा को अस्वीकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। परिवार की सहमति के बिना आधी रात में उसका अंतिम संस्कार किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और नौकरशाहों ने बलात्कार को स्पष्ट रूप से नकार दिया, उसके परिवार को डराया और पीड़िता के साथ शर्मनाक व्यवहार किया। इस मुद्दे को उठाने की हिम्मत दिखाने वाले कुछ मीडिया के साथ भी दुर्व्यवहार किया गया। इसके बावजूद उत्तर प्रदेश सरकार और पुलिस की पूरी ताकत सच्चाई को दबा नहीं सकी।

Published: 18 Dec 2020, 8:27 PM IST

कांग्रेस महासचिव ने कहा, मैं 19 साल की पीड़िता की मां की पीड़ा को नहीं भूल सकती, जो अपनी बेटी को अंतिम विदाई भी नहीं दे सकी। परिवार सिर्फ अपनी बच्ची के लिए न्याय की मांग कर रहा था। मुझे यह देखकर खुशी हुई है कि सीबीआई द्वारा परिवार को न्याय प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है और आशा है कि इससे पीड़ित परिवार को अपार पीड़ा के बीच कुछ सकून मिलेगा।

Published: 18 Dec 2020, 8:27 PM IST

बता दें कि सीबीआई ने शुक्रवार को पीड़िता के 22 सितंबर को अस्पताल में दिए आखिरी बयान के आधार पर चारों आरोपियों के खिलाफ हाथरस के एससी/एसटी कोर्ट में रेप और हत्या के आरोपों में चार्जशीट दाखिल की, जिस पर कोर्ट ने संज्ञान ले लिया है। सीबीआई ने चार्जशीट में माना है कि पीड़िता का रेप हुआ और उसके साथ बुरी तरह मारपीट हुई, जिससे उसकी मौत हुई।

Published: 18 Dec 2020, 8:27 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Dec 2020, 8:27 PM IST