हालात

प्रियंका गांधी गन्ना किसानों के मुद्दों को उजागर करने के लिए करेंगी किसान पंचायतें, बकाया भुगतान पर होगा फोकस

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी गन्ना किसानों की समस्याओं और मुद्दों को उजागर करने के लिए किसान पंचायतें करेंगी। इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने एक व्यापक कार्ययोजना बनाई है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी गन्ना किसानों के सामने आने वाली समस्याओं को उजागर करने और उनके बकाया भुगतान की मांग को लेकर किसान पंचायतें आयोजित करेंगी। कांग्रेस बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करने की योजना बना रही है, जहां प्रियंका गांधी मिल मालिकों द्वारा बकाया भुगतान न करने के मुद्दे को उजागर करेंगी।

प्रियंका गांधी ने हाल ही में मथुरा जिले में एक किसान पंचायत को संबोधित किया, जो तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ पार्टी द्वारा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में एक कड़ी थी।

Published: undefined

खबरों के अनुसार, गन्ना किसानों को साल 2019-20 का बकाया नहीं मिला है। साल 2020-21 में भी एसएपी सामान्य किस्म के लिए पहले की तरह 315 रुपये प्रति क्विंटल है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। जबकि गन्ने की अस्वीकृत किस्म के लिए कीमतें क्रमश: 325 रुपये और 310 रुपये प्रति क्विंटल बनी हुई हैं। यह लगातार तीसरा साल है जब उत्तर प्रदेश सरकार ने गन्ने के मूल्य में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है। साल 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार के सत्ता में आने के बाद एसएपी 2017 में 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया था। किसान एसएपी को 325 रुपये से बढ़ाकर 450 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग कर रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined