हालात

मंडेला को उनकी जयंती पर प्रियंका ने किया याद, बोलीं- वो पहले शख्स जिन्होंने कहा, मुझे राजनीति में होना चाहिए

नेल्सन मंडेला की जयंती पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बृहस्पतिवार को उनके साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए याद किया। उन्होंने कहा कि मेरे लिए वह अंकल नेल्सन थे जिन्होंने किसी और के कहने से पहले ही कह दिया था कि मुझको राजनीति में होना चाहिए।

फोटो: सशल मीडिया
फोटो: सशल मीडिया 

नेल्सन मंडेला की जयंती पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उनके साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि मंडेला ने वर्षों पहले कहा था कि उनको राजनीति में होना चाहिए।प्रियंका ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर कर कहा, “दुनिया को नेल्सन मंडेला जैसे व्यक्तियों की कमी आज पहले से ज्यादा महसूस होती है। उनका जीवन सत्य, प्रेम और आजादी की मिसाल है।

Published: undefined

उन्होंने कहा, “मेरे लिए वह अंकल नेल्सन थे जिन्होंने किसी और के कहने से पहले ही कह दिया था कि मुझको राजनीति में होना चाहिए। वह हमेशा मेरे प्रेरणास्रोत और मार्गदर्शक बने रहेंगे।” प्रियंका गांधी ने जो तस्वीर शेयर की है वो 2001 की है जिसमें उनका बेटा भी नजर आ रहा है।

Published: undefined

बता दें कि नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 को दक्षिण अफ्रीका के वेज़ो में हुआ था। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी। दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक बन चुके नेल्सन मंडेला ने न सिर्फ पूरे अफ्रीकी महाद्वीप को, बल्कि दुनिया के दूसरे हिस्सों को भी स्वतंत्रता की भावना से ओत-प्रोत किया था। नेल्सन मंडेला की मौत फेफड़ों के संक्रमण चलते हुई थी। और लंबी बीमारी के बाद 5 दिसंबर 2013 में उनका निधन हो गया था।

Published: undefined

अपनी जिंदगी के 27 साल जेल की अंधेरी कोठरी में काटने वाले मंडेला अपने देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने थे। नेल्सन मंडेला महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों, विशेषकर वकालत के दिनों में दक्षिण अफ्रीका के उनके आंदोलनों से प्रेरित थे। 1990 में उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined