हालात

उल्टा पड़ सकता है वाहनों में 6 एयरबैग का प्रावधान? आईआरएफ ने अधिसूचना को वापस लेने का किया आग्रह

सड़क सुरक्षा निकाय इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ) ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (एमओआरटीएच) नितिन गडकरी से 1 अक्टूबर, 2023 से यात्री वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने वाली अधिसूचना को वापस लेने का आग्रह किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

सड़क सुरक्षा निकाय इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ) ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (एमओआरटीएच) नितिन गडकरी से 1 अक्टूबर, 2023 से यात्री वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने वाली अधिसूचना को वापस लेने का आग्रह किया है। आईआरएफ ने कहा कि यह प्रतिकूल हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप अधिक गंभीर चोटें और मौतें हो सकती हैं यदि वाहन में यात्रियों द्वारा सीट बेल्ट नहीं पहनी जाती है।

Published: undefined

मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा गया है कि जब 85 फीसदी लोग पीछे की सीट बेल्ट पहनना शुरू कर दें तो यात्री वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य कर दिए जाएं। इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ) के अध्यक्ष एमेरिटस, के.के. कपिला ने कहा, "एक बार जब यह आंकड़ा पूरे भारत में 85 प्रतिशत को पार कर जाता है, तो सरकार को छह एयरबैग के इस प्रावधान को आगे बढ़ाना चाहिए। अन्यथा, यह उल्टा हो जाएगा और हम और जान गंवा देंगे।"

Published: undefined

कपिला ने कहा, "जब तक लोग पीछे की सीट बेल्ट पहनना शुरू नहीं करते, छह एयरबैग का प्रावधान उल्टा हो जाएगा, जिससे अधिक घातक दुर्घटनाएं हो सकती हैं। एक दुर्घटना में, सीट बेल्ट प्राथमिक संयम उपकरण होते हैं जबकि एयरबैग पूरक समर्थन होते हैं। बल्कि कई वैश्विक अध्ययनों से पता चला है कि अगर बिना सीट बेल्ट के एक एयरबैग तैनात किया जाता है, तो इससे गंभीर चोट लग सकती है और यहां तक कि मौत भी हो सकती है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा, "सीट बेल्ट और एयरबैग आपस में जुड़े हुए हैं। बिना सीट बेल्ट वाले एयरबैग से गंभीर चोट लग सकती है और मौत भी हो सकती है। इसलिए, गंभीर चोट से बचने के लिए सीट बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। एयरबैग को विशेष रूप से सीटबेल्ट के साथ उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया था, जो गंभीर चोटों के परिणामस्वरूप पीड़ित हो सकते हैं जो सीटबेल्ट द्वारा ठीक से संयमित नहीं होते हैं, जब एयरबैग तैनात होते हैं तो वे 'स्थिति से बाहर' होते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पार्टी के घोषणापत्र पर बहस की मांग की

  • ,
  • हम प्रधानमंत्री मोदी से सवाल कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने प्रज्वल के लिए वोट मांगा था: शिवकुमार

  • ,
  • अन्याय के खिलाफ लड़ाई में अपने योद्धा पति के नक्शेकदम पर चलूंगी, झुकना आदिवासियों के डीएनए में नहीं: कल्पना सोरेन

  • ,
  • प्रज्वल रेवन्ना एक मास रेपिस्ट, मोदी ने मांगे उसके लिए वोट, पूरी BJP देश की हर महिला से माफी मांगेः राहुल गांधी

  • ,
  • देरी से मतदान के आंकड़े जारी किए जाने पर तेजस्वी यादव ने उठाए सवाल, कहा- दाल में जरूर कुछ काला है