हालात

कांग्रेस ने किया न्यूनतम आमदनी का वादा, राहुल गांधी का ऐलान, हर गरीब को मिलेंगे सालाना 72 हजार रुपये 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो गरीबों को हर साल 72 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए 12 हजार की आय सीमा तय की गई है।  

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फेंस कर देश के गरीबों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा, “केंद्र में सरकार बनने के बाद हम न्यूनतम आमदनी गारंटी योजना के तहत 20 फीसदी गरीबों को हर साल 72 हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे। सरकार आपकी आमदनी को 12 हजार तक पहुंचाएगी।”

Published: undefined

इस योजना के तहत देश के 25 करोड़ लोगों फायदा पहुंचेगा।” राहुल गांधी ने एक सवाल के जवाब में समझाते हुए कहा, “योजना के तहत अगर किसी की इनकम 12 हजार से कम है, तो उतने पैसे सरकार उसे देगी। अगर आपकी आमदनी 12 हजार रुपये से कम है, तो हम आपकी आय 12000 रुपये तक पहुंचाएंगे। यानी अगर आपकी आय 8000 रुपये है तो फिर सरकार की ओर से 4000 रुपए दिए जाएंगे।

Published: undefined

अगर किसी की इनकम छह हजार रुपये है, तो सरकार उसे 6 हजार रुपये और देगी। जब वह व्यक्ति 12 हजार की इनकम से ऊपर आ जाएगा, तो वह इस स्कीम से बाहर आ जाएगा।”इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि न्यूनतम आय योजना देश में गरीबी की खाई को मिटाने का काम करेगी।

Published: undefined

राहुल गांधी ने आगे कहा इस योजना से हर जाति, हर धर्म के गरीबों को फायदा होगा। इस स्कीम के तहत हर गरीब की इनकम 12 हजार रुपये सुनिश्चित की जाएगी।

Published: undefined

इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, “मोदी सरकार अमीरों को पैसा दे सकते हैं, तो कांग्रेस गरीबों को। हम हिन्दुस्तान से गरीबी को मिटाना चाहते हैं। हमने गरीबी पर फाइनल वार किया है। पांच साल तक मोदी सरकार में गरीब दुखी रहे, अब हम उन्हें न्याय देंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “पीएम मोदी आपसे कहते हैं कि उन्‍होंने किसानों को पैसे दिए, जबकि सच्‍चाई यह है कि उन्‍होंने किसानों को तीन रुपये रोजाना दिए। आपको गुमराह किया जा रहा है। निजी हवाई जहाज वालों को लाखों करोड़ों रुपये दिए जाते है। प्रधानमंत्री ने 2 भारत बनाए हैं- एक अनिल अंबानी जैसा और एक गरीबों का किसानों का। लेकिन हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे, यह अमीरों और गरीबों दोनों का ही देश होगा।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined