हालात

कांग्रेस के चिंतन शिविर में शामिल होने उदयपुर पहुंचे राहुल गांधी, CM गहलोत, पार्टी कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत

आज से 15 मई तक होने वाले इस ‘नवसंकल्प चिंतन शिविर’ का फोकस पार्टी की संगठनात्मक चुनौतियों को दुरुस्त कर मजबूती देना और साल 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी को तैयार करना है।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia 

राजस्थान के उदयपुर में आजे से कांग्रेस का तीन दिवसीय ‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ शुरू होने जा रहा है। चिंतन शिविर में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी उदयपुर पहुंच गए हैं। उदयपुर में राहुल गांधी गांधी का जोरादर स्वागत किया है। इस मौके राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत समेत बड़ी संख्या में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Published: 13 May 2022, 8:39 AM IST

13 मई से 15 मई तक होने वाले इस ‘नवसंकल्प चिंतन शिविर’ का फोकस पार्टी की संगठनात्मक चुनौतियों को दुरुस्त कर मजबूती देना और साल 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी को तैयार करना है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन के साथ चिंतन शिविर की शुरूआत होगी। इसके बाद पार्टी द्वारा तय किए गए 6 अहम मुद्दों पर गहन मंथन किया जाएगा। इन मुद्दों में राजनीतिक, संगठनात्मक, आर्थिक, सामाजिक न्याय और कल्याण, कृषि और किसान और युवाओं से जुड़े मुद्दे होंगे।

Published: 13 May 2022, 8:39 AM IST

चिंतन शिविर में तीन दिनों तक इन सभी मुद्दों पर गहन चर्चा के बाद प्रस्ताव तैयार कर पारित किए जाएंगे। आखिरी दिन यानी 15 मई को राहुल गांधी शिविर को संबोधित करेंगे और उसी दिन कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी. जिसमें ‘उदयपुर नवसंकल्प चिंतन शिविर’ के घोषणापत्र को अंतिम रूप दिया जाएगा। शिविर में पार्टी के सांसदों, विधायकों, विधान परिषद सदस्यों, प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के पदाधिकारियों और करीब 50 अन्य विशेष आमंत्रित लोगों समेत करीब 430 लोग हिस्सा ले रहे हैं।

Published: 13 May 2022, 8:39 AM IST

शिविर के दौरान पार्टी नेताओं का समूह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में पार्टी संगठन को मजबूती देने, संगठन के बुनियादी ढांचे में बदलाव का ब्लू प्रिंट तैयार करने, उदयपुर घोषणापत्र का खाका तैयार करने और निर्धारित समय सीमा में उसे लागू करने के साथ ही 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारियां शुरू करने की रणनीति पर गहन विचार-विमर्श करेगा। इस शिविर के दौरान सिर्फ औपचारिकता भर न होकर पार्टी संगठन में अर्थपूर्ण बदलाव लाने पर जोर दिया जाएगा और एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा।

Published: 13 May 2022, 8:39 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 May 2022, 8:39 AM IST