हालात

राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष से बोलने का अधिकार मांगा, संसदीय समिति की बैठक से वॉकआउट के बाद लिखा पत्र

लोकसभा अध्यक्ष को भेजे पत्र में राहुल गांधी ने कहा है कि संसद की समिति का सदस्य होने के नाते किसी भी सदस्य को अधिकार है कि वो कोई मुद्दा उठा सकता है। लेकिन किसी एक सदस्य को बोलने की इजाजत नहीं देना गैर लोकतांत्रिक है और सदस्यों के अधिकारों का हनन है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

रक्षा मामलों पर संसदीय समिति की बुधवार को हुई बैठक में नहीं बोलने देने पर वॉकआउट करने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर शिकायत की है। उन्होंने कहा कि संसदीय समिति की बैठक में उन्हें बोलने की इजाजत नहीं दी गई और रोक दिया गया, इसलिए आपसे मामले में दखल देने का आग्रह है।

Published: undefined

राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष को कहा कि समिति के सदस्यों को मुद्दे उठाने का अधिकार है। पत्र में उन्होंने कहा कि रक्षा मामलों पर संसद की समिति का सदस्य होने के नाते किसी भी सदस्य को अधिकार है कि वो कोई मुद्दा उठा सकता है। लेकिन किसी एक सदस्य को बोलने की इजाजत नहीं देना गैर लोकतांत्रिक है और सदस्यों के अधिकारों का हनन है।

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने पत्र में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से अनुरोध करते हुए कहा कि संसदीय समिति की बैठकों में निर्वाचित सांसदों को बिना अवरोध के बोलने का मौका दिया जाए। यही लोकतांत्रिक प्रक्रिया है और सांसदों का अधिकार भी है।

Published: undefined

बता दें कि बुधवार को रक्षा मामलों पर संसदीय समिति की बैठक में बोलने नहीं देने पर विरोध दर्ज कराते हुए राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सदस्य बैठक से वॉक आउट कर गए थे। सूत्रों ने बताया कि रक्षा मामलों पर हो रही बैठक में सशस्त्र सेनाओं की वर्दी पर चर्चा हो रही थी, जिसका विरोध करते हुए राहुल गांधी ने समिति के सामने लद्दाख में चीन की आक्रामकता और सैनिकों को बेहतर उपकरण उपलब्ध कराने से जुड़े मुद्दे उठाने की कोशिश की, लेकिन समिति के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद जुएल उरांव ने उन्हें रोक दिया। इसके विरोध में कांग्रेस सदस्य बैठक से बाहर निकल गए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined