हालात

देश में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर राहुल गांधी का केंद्र पर हमला, कहा- रोजगार के लिए हानिकारक है मोदी सरकार

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि मोदी सरकार रोज़गार के लिए हानिकारक है। वे किसी भी प्रकार के ‘मित्रहीन’ व्यवसाय या रोज़गार को बढ़ावा या सहारा नहीं देते बल्कि जिनके पास नौकरी है उसे भी छीनने में लगे हैं।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन 

मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से बेरोजगारी दर लगातार तेजी से बढ़ रही है। हाल ही में सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है कि अगस्त महीने में लाख लोगों ने नौकरी से हाथ धोया है। अब इस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए हमला बोला है।

बढ़ती बेरोजगारी को लेकर राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि मोदी सरकार रोज़गार के लिए हानिकारक है। वे किसी भी प्रकार के ‘मित्रहीन’ व्यवसाय या रोज़गार को बढ़ावा या सहारा नहीं देते बल्कि जिनके पास नौकरी है उसे भी छीनने में लगे हैं। देशवासियों से आत्मनिर्भरता का ढोंग अपेक्षित है। जनहित में जारी।

Published: undefined

आपको बता दें, CMIE के अनुसार, अगस्त महीने में बेरोजगारी दर बढ़कर 8.32% हो गई, जबकि जुलाई में यह 6.95% थी। CMIE के डेटा के मुताबिक, अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर लगभग 1।5 फीसदी बढ़कर 9.78 फीसदी हो गई। जुलाई में देश में शहरी बेरोजगारी दर 8.3 फीसदी थी। इसी तरह ग्रामीण बेरोजगारी दर भी अगस्त में 1.3 फीसदी बढ़कर 7.64 फीसदी हो गई। जुलाई में यह 6.34 फीसदी थी। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के अनुसार, कार्यरत लोगों की संख्या जुलाई में 39.93 करोड़ से गिरकर अगस्त में 39.77 करोड़ हो गई। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 13 लाख नौकरियों का नुकसान हुआ।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined