हालात

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा खत, कहा, महिला आरक्षण बिल को संसद में पास कराने में कांग्रेस देगी साथ

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महिला आरक्षण के मुद्दे पर पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने कहा कि सरकार संसद में महिला आरक्षण बिल पास कराये, कांग्रेस पार्टी पूरा समर्थन करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  महिला आरक्षण पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

कांग्रेस ने एक बार फिर संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की मांग उठाई है। इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। खबरों के मुताबिक, पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में राहुल गांधी ने कहा है कि केंद्र सरकार महिला आरक्षण बिल लेकर आए, जिसका कांग्रेस भी पूरा समर्थन करेगी।

Published: undefined

ऐसा पहली बार नहीं है कि कांग्रेस की ओर से ये मुद्दा उठाया गया हो। इससे पहले भी पार्टी ये मुद्दा उठा चुकी है। 2017 के सितंबर में कांग्रेस की तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को खत लिखकर कहा था कि आपकी सरकार के पास लोकसभा में बहुमत है और आप महिला आरक्षण बिल को पास कराएं, कांग्रेस पार्टी समर्थन करेगी।

Published: undefined

2010 में महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पास हुआ था, लेकिन लोकसभा में ये बिल उस समय पास नहीं हो पाया था। कांग्रेस के द्वारा पेश किए गए बिल के मुताबिक, लोकसभा और राज्यसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाना है। महिला आरक्षण की मांग इसलिए की जा रही है, ताकि संसद में महिलाओं को बराबर का हक मिल पाए।

Published: undefined

वहीं दूसरी ओर महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी सड़कों पर उतर कर महिला आरक्षण की मांग की। उन्होंने अपने प्रदर्शन को महिला आक्रोश का नाम दिया है। उन्होंने पूछा कि महिला आरक्षण ठंडे बस्ते में क्यों है?

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined