हालात

रेल टिकट घोटाला: दलालों के बाद विभागीय कर्मियों को दबोचने में जुटी एसआईबी, ऐसे करते थे फर्जीवाड़ा

तत्काल सेवा, ई-टिकटिंग की बुकिंग के संबंध में आरपीएफ ने कई शहरों और कस्बों में छापामारी कर लगभग 405 दलालों पर शिकंजा कसा। जांच में पाया गया कि तत्काल सेवा के अंतर्गत ई-टिकटिंग को धोखाधड़ी से बुक करने के लिए ज्यादातर टिकट एजेंट सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रेलवे टिकट एजेंटों और दलालों पर अपनी सबसे बड़ी कार्रवाई करने के बाद रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की विशेष जांच शाखा (एसआईबी) अब इस गिरोह में शामिल विभागीय कर्मियों की भूमिका की जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि यह गोरखधंधा करोड़ो रुपयों का है।

Published: 15 Jun 2019, 2:01 PM IST

आरपीएफ ने रेलवे के वित्तीय विभाग से ई-टिकटों के रियल-टाइम की जानकारी मांगी है। हालांकि खुफिया एजेंसी को यह महत्वपूर्ण जानकारी अभी मिली नहीं है। सूत्रों ने कहा कि जब देशभर में विभिन्न टिकट एजेंटों के ई-टिकट की बुकिंग और भुगतान के माध्यमों से संबंधित जानकारी मिल जाएगी तो देशभर में फैले तत्काल टिकट रैकेट की साफ तस्वीर उभरकर आएगी।

Published: 15 Jun 2019, 2:01 PM IST

विभाग के लोगों के इसमें शामिल होने के सवाल पर आरपीएफ के निदेशक अरुण कुमार ने कहा, “यह जांच का विषय है। मैं फिलहाल कोई जानकारी साझा नहीं कर सकता।”

Published: 15 Jun 2019, 2:01 PM IST

सूत्रों ने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने टिकट घोटाले में आरपीएफ की जांच ‘ऑपरेशन थंडर’ की प्रशंसा की है और गिरोह में किसी भी विभागीय कर्मी की संलिप्तता की स्थिति में कार्रवाई शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

Published: 15 Jun 2019, 2:01 PM IST

तत्काल सेवा और ई-टिकटिंग की बुकिंग के संबंध में आरपीएफ ने 205 शहरों और कस्बों में छापामारी कर लगभग 405 दलालों पर शिकंजा कसा। जांच में पाया गया कि तत्काल सेवा के अंतर्गत ई-टिकटिंग को धोखाधड़ी से बुक करने के लिए ज्यादातर टिकट एजेंट और दलाल विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं।

ये टिकट बाद में यात्रियों को ऊंची कीमतों पर बेची जाती हैं। आरपीएफ और इसकी खुफिया इकाई टिकट घोटाले के संबंध में पिछले कुछ महीनों से सबूत इकट्ठे कर रहे थे।

Published: 15 Jun 2019, 2:01 PM IST

आरपीएफ के एक सूत्र ने कहा कि राजस्थान के कोटा से एक सॉफ्टवेयर ‘एएनएमएस/रेड मिर्ची’ बरामद किया गया, जिसका उपयोग आईआरसीटीसी की तत्काल सेवा को हैक करने के लिए किया जा रहा था। अब इसे सुधार दिया गया है।

Published: 15 Jun 2019, 2:01 PM IST

आरपीएफ के एक अधिकारी के अनुसार, जिन 387 यूजर आईडीज जिनसे लगातार ये टिकट बुक किए गए थे, उन्हें काली सूची में डाल दिया गया है और टिकटों को रद्द कर दिया गया है। आरपीएफ ने दलालों पर दवाब बढ़ाने के लिए सभी जोनल रेलवेज को उनके क्षेत्रों में ऐसी छापामारी जारी रखने के भी निर्देश दिए हैं।

Published: 15 Jun 2019, 2:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jun 2019, 2:01 PM IST