हालात

सरकार की सफाई पर कांग्रेस का पलटवार, पूछा, मोदी सरकार के 49 महीने में क्या सफेद हो गया काला धन?

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि केंद्र के दो मंत्री स्विस बैंक खाताधारकों का बचाव करते हुए कहते हैं कि वहां जमा धन गैरकानूनी नहीं हैं, जबकि सीबीडीटी का कहना है कि सितंबर, 2019 से पहले स्विस बैंक के खातों के बारे में कोई सूचना उपलब्ध नहीं होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला

स्विस बैंक में पिछले एक साल में भरतीयों का धन 50 फीसदी बढ़ने पर मोदी सरकार द्वारा सफाई दिए जाने के बाद कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, “मई, 2014 से पहले स्विस बैंक में जमा धन ‘काला’ था। मोदी सरकार के 49 महीनों में यह ‘सफेद’ हो गया है।” सुरजेवाला ने इस मुद्दे पर अरुण जेटली और पीयूष गोयल द्वारा दिए गए बयानों का जिक्र करते हुए कहा, “दो वित्त मंत्री(?) स्विस बैंक खाताधारकों का बचाव करते हुए कहते हैं कि यह ‘गैरकानूनी’ नहीं हैं, जबकि सीबीडीटी का कहना है कि सितंबर, 2019 से पहले स्विस बैंक के खातों के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं होगी।”

Published: 30 Jun 2018, 3:16 PM IST

इससे पहले शुक्रवार, 29 जून को इस मामले में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने सफाई दी थी। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा था कि स्व‍िस बैंक में भारतीयों का जो पैसा है, उसमें अधिकतर पैसा उन भारतीयों का है, जो अब विदेशों में बस गए हैं। इस तरह से यह पूरा पैसा कालाधन नहीं है। जेटली ने कहा था कि इस आंकड़े को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है।

जेटली से पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था, “स्विट्जरलैंड सरकार स्विस बैंकों में 1 जनवरी, 2018 से 31 दिसंबर, 2018 तक भारतीयों द्वारा जमा रकम की जानकारी अगले साल जनवरी महीने से देना शुरू करेगी। सभी आंकड़े के सामने आने के बाद ही यह तय किया जा सकेगा कि स्विस बैंक में जमा भारतीयों का कितना पैसा काला धन है।”

Published: 30 Jun 2018, 3:16 PM IST

स्विस बैंक द्वारा जारी ताजा आंकड़ों में कहा गया है कि पिछले एक साल में वहां जमा भारतीयों की पूंजी में करीब 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। स्विस बैंकों में जमा भारतीयों का पैसा 4 साल में पहली बार बढ़कर पिछले साल 1 अरब स्विस फ्रैंक यानी 7 हजार करोड़ रुपये हो गया। यह आंकड़ा सामने आने के बाद मोदी सरकार बैकफुट पर है।

Published: 30 Jun 2018, 3:16 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Jun 2018, 3:16 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल