हालात

JDU में दरकिनार आरसीपी सिंह भविष्य को लेकर चिंतित, फिर से राज्यसभा जाने में अड़चन देख चला लंच पॉलिटिक्स का दांव

आरसीपी सिंह का राज्यसभा का कार्यकाल इस साल की दूसरी छमाही में समाप्त हो रहा है और अनिश्चितता बनी हुई है कि उन्हें जेडीयू से राज्यसभा सदस्य के रूप में फिर से चुना जाएगा या नहीं। इसलिए पार्टी में अपने वफादारों की तलाश के लिए लंच पॉलिटिक्स शुरू की गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्रीय मंत्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने शुक्रवार को पटना में अपने आधिकारिक आवास पर एक लंच पार्टी का आयोजन कर बिहार के सियासी गलियारों में एक नई चर्चा को हवा दे दी। कहा जा रहा है कि आरसीपी सिंह ने इस लंच का आयोजन अपनी ही पार्टी जेडीयू में अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को संदेश देने के लिए किया है।

Published: undefined

दरअसल आरसीपी सिंह के जेडीयू कोटे से केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री बनने के चलते राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को जेडीयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने के बाद से ही पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा उनको दरकिनार कर दिया गया है। कहा जाता है कि नीतीश कुमार सहित पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने आरसीपी सिंह को मोदी सरकार के दूसरे कैबिनेट विस्तार के दौरान दो कैबिनेट और दो राज्य मंत्रालय के विभागों के लिए बीजेपी के साथ सौदेबाजी करने के लिए कहा था।

Published: undefined

पार्टी के अंदरुनी सूत्रों का कहना है कि आरसीपी ने अपने निजी हितों को पार्टी से आगे रखा और अकेले केंद्रीय मंत्री बन गए। बीजेपी की तरह ही जेडीयू में भी एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के तहत आरसीपी सिंह को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ना पड़ा। उसके बाद ललन सिंह को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया।

Published: undefined

चर्चा है कि ललन सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद उन नेताओं को किनारे लगा दिया गया जो आरसीपी सिंह के प्रति वफादार थे और पार्टी के भीतर प्रमुख पदों पर थे। इसलिए, आरसीपी सिंह के कई वफादार ललन सिंह खेमे में कूद पड़े। अब आरसीपी सिंह का राज्यसभा कार्यकाल भी इस साल की दूसरी छमाही में समाप्त हो रहा है और अनिश्चितता बनी हुई है कि उन्हें पार्टी से राज्यसभा सदस्य के रूप में फिर से चुना जाएगा या नहीं। इसलिए, वह पार्टी के भीतर अपने वफादारों को देखना चाहते हैं।

Published: undefined

ऐसे में उनके द्वारा आज दी गई लंच पार्टी को शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। उन्होंने 5,000 लोगों के लिए लंच पार्टी का इंतजाम किया है। मीडिया को भी आमंत्रित किया गया है, ताकि वह पार्टी के भीतर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को अपनी असली ताकत व्यक्त कर सकें।

आरसीपी सिंह पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि बीजेपी के साथ बातचीत करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वह पहले ही लोकसभा में अपना बहुमत साबित कर चुकी है और केंद्र में सरकार चलाने में सक्षम है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर