हालात

उत्तराखंड के 8 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, टिहरी में 3 स्टेट हाईवे बंद, राज्य की करीब 247 सड़कें बाधित

मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह ने बताया कि 23 और 24 अगस्त को टिहरी, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तराखंड के 8 जिलों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर और हरिद्वार जिले के जिलाधिकारियों ने कक्षा एक से लेकर 12वीं तक और आंगनबाड़ी केंद्रों की छुट्टी के आदेश जारी किए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह ने बताया कि 23 और 24 अगस्त को टिहरी, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में बारिश का येलो अलर्ट है। इन दो दिनों में प्रदेश भर के सभी इलाकों में तेज बारिश होने की आशंका है। प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित है।

Published: undefined

डीएम ने मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून और जिला कार्यक्रम अधिकारी देहरादून को सभी शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाड़ी केंद्रों में आदेशों का अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं। भारी बारिश के पूर्वानुमान और छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देहरादून की जिलाधिकारी सोनिका ने स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

दरअसल, भारी बारिश में संवेदनशील स्थलों में भूस्खलन की संभावना बढ़ जाती है। इससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। इसे ध्यान में रखते हुए एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

Published: undefined

उधर, टिहरी जनपद में हो रही बारिश के चलते ऋषिकेश-गंगोत्री नेशनल हाईवे 94 बगड़धार में भारी मलबा आने के चलते राजमार्ग बंद है। ऋषिकेश-बद्रीनाथ नेशनल हाईवे-58 देवप्रयाग और महादेव चट्टी के पास भी मलबा आने के चलते हाइवे बंद हुआ है।

जनपद में 3 स्टेट हाईवे बंद हैं। जिला प्रशासन ने चंबा और भद्रकाली से ट्रैफिक रोककर रूट को डायवर्ट किया है। ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे समेत प्रदेश में 247 सड़के बंद हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलाधिकारियों को जनपदों में खाद्यान्न से संबंधित सभी वस्तुएं और दवाओं की भी पर्याप्त उप्लब्धता रखने के निर्देश दिए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined