हालात

कोरोना संकट में भी दलितों को साधने में जुटा आरएसएस, अंबेडकर जयंती पर दिल्ली में घर-घर दीये जलाने की योजना

साल 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से आरएसएस और बीजेपी ने अंबेडकर जयंती को जोरशोर से मनाना शुरू किया है। अंबेडकर जयंती जैसे आयोजनों के जरिये संघ उन आलोचकों को लगातार जवाब देने की कोशिश कर रहाहै, जो उस पर दलित विरोधी होने का आरोप लगाते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने आगामी 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती को यादगार तरीके से मनाने की तैयारी की है। यह पहला मौका है जब अंबेडकर जयंती पर दिल्ली में घर-घर दीये जलाने की तैयारी हो रही है। आरएसएस से जुड़े 'सामाजिक समरसता मंच' की ओर से इसको लेकर खास इंतजाम किये जा रहे हैं। माना जा रहा है कि अंबेडकर की जयंती के बहाने संघ परिवार दलितों को साधने की बड़ी तैयारी में है। वहीं इस पहल को संघ द्वारा आरक्षण आदि मसलों को लेकर खुद पर दलित विरोधी होने के लगने वाले आरोपों से भी दामन साफ करने की कोशिश माना जा रहा है।

संघ से जुड़े सामाजिक समरसता मंच के अनिल गुप्ता के मुताबिक, डॉ. भीमराव आंबेडकर की स्मृति में 14 अप्रैल की शाम खास आयोजन होगा। शाम साढ़े सात बजे राजधानी दिल्ली के सभी घरों में दीपक जलाने का भी कार्यक्रम होगा। गुप्ता ने कहा, “कोरोना के कारण संकट की इस घड़ी में बाबा साहब को याद कर उनके बताए मार्ग पर चलना जरूरी है।” आरएसएस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि डॉ. अंबेडकर की पुस्तकों में व्यक्त तमाम विचार, संघ के विचारों से मिलते हैं। इस नाते अंबेडकर हमेशा से संघ के प्रिय रहे हैं।

बता दें कि 2014 में मोदी सरकार के केंद्र की सत्ता में आने के बाद से संघ और बीजेपी ने अंबेडकर जयंती को जोरशोर से मनाना शुरू किया है। मिसाल के तौर पर साल 2015 में डॉ अंबेडकर की 125वीं जयंती पर संघ परिवार और बीजेपी ने देश भर में 300 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित कर दलितों को साधने की कोशिश की थी। अंबेडकर जयंती पर आयोजनों के जरिये संघ उन आलोचकों को भी हमेशा जवाब देने की कोशिश करता है, जो उस पर दलित विरोधी का ठप्पा लगाते हैं।

सेवा सप्ताह में कोरोना वॉरियर्स का आभार

14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती को लेकर आरएसएस ने सेवा सप्ताह का आयोजन किया है। 14 अप्रैल तक चलने वाले इस सेवा सप्ताह के दौरान कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज में जुटे चिकित्सकों, नर्सों के प्रति संघ का सामाजिक समरसता मंच आभार जताएगा। इसके अलावा आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों से भी मिलकर सामाजिक समरसता मंच उनका हौसला बढ़ाएगा। मंच ने दिल्ली की सभी कॉलोनियों, अस्पतालों, पुलिस थानों, बैंक एटीएम और सार्वजनिक स्थानों पर अपनी डयूटी करने वाले पुलिसकर्मियों, डॉक्टरों, नर्सों, सफाई कर्मचारियों और एटीएम के सुरक्षा गार्डों को धन्यवाद देने का अभियान शुरू भी कर दिया है।

Published: 11 Apr 2020, 7:07 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 11 Apr 2020, 7:07 PM IST