हालात

योगी के खिलाफ हवा से चिंतित RSS खुलकर मैदान में आया, यूपी चुनाव से पहले पूरे सूबे में निकालेगा तिरंगा यात्रा

संघ ने फैसला लिया है कि उसके स्वयंसेवक विभिन्न संगठनों और समाज के सहयोग से ज्ञात-अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों की संघर्ष गाथा समाज के सामने लाएंगे। इसके लिए विभिन्न कार्यक्रम जैसे वंदेमातरम गायन, तिरंगा यात्रा, विचार गोष्ठियों और नुक्कड़ नाटक का आय़ोजन होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की योगी सरकार के खिलाफ बह रही हवा को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) खुलकर मैदान में उतरने की तैयारी कर रहा है। संघ आजादी के अमृत महोत्सव के बहाने तिरंगा यात्रा निकाल कर भगवा झंडे के पक्ष में माहौल बनाने की तैयारी में जुट गया है।

आजादी के अमृत महोत्सव का शुभारम्भ महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस 19 नवम्बर को किया जायेगा। अमृत महोत्सव के कार्यक्रम 19 नवम्बर से लेकर 16 दिसम्बर 2021 तक यानि विजय दिवस तक होंगे। संघ ने फैसला लिया है कि उसके स्वयंसेवक विभिन्न संगठनों और समाज के सहयोग से ज्ञात-अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों की संघर्ष गाथा समाज के सामने लाएंगे। इसके लिए विभिन्न कार्यक्रम जैसे वंदेमातरम गायन, तिरंगा यात्रा, विचार गोष्ठियों और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज को बलिदानी वीरों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Published: undefined

इसके लिए नगर, खंड और जिला स्तर तक अमृत महोत्सव समिति बन चुकी है। आरएसएस के अवध प्रान्त के सह प्रान्त कार्यवाह संजय सिंह ने बताया कि शताब्दियों तक चले निरंतर संघर्ष के बाद हमें आजादी मिली है। इसलिए स्वतंत्रता के 75 वर्ष का यह अवसर हमें स्वातंत्रय समर को समग्रता के रूप में देखने के लिए अवसर प्रदान करता है। उस समय स्वधर्म, स्वभाषा और स्वदेशी का भाव कैसा था इसके स्मरण का अवसर है।

Published: undefined

सह प्रान्त कार्यवाह ने बताया कि अमृत महोत्सव के तहत गांव-गांव भारत माता का पूजन, वंदे मातरम का गायन और तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि सिख धर्म के नौंवें गुरू गुरू तेग बहादुर सिंह की 400वीं जयंती पर स्वयंसेवक बड़े कार्यक्रम और गोष्ठियों का आयोजन करेंगे।

उन्होंने बताया कि कार्यकारी मंडल की बैठक में बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हमलों को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया है। बांग्लादेश में हिन्दू समाज पर आक्रमण अचानक घटित घटना नहीं है। फर्जी समाचार के आधार पर साम्प्रदायिक उन्माद पैदा करने की कोशिश की गयी है। हिन्दू समाज के निर्मूलन का योजनाबद्ध प्रयास था।

Published: undefined

कार्यकारीमंडल द्वारा पारित प्रस्ताव में हिन्दुओं पर हुए हिंसक आक्रमणों पर दुख व्यक्त किया गया है और वहां के हिन्दू अल्पसंख्यकों पर लगातार हो रही क्रूर हिंसा और बांग्लादेश के व्यापक इस्लामीकरण के जिहादी संगठनों के षड़यंत्र की घोर निन्दा की गयी है। इसके अलावा बैठक में सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और पारिवारिक मूल्यों एवं ग्राम विकास से संबंधित विषयों पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined