हालात

सबरीमाला: दर्शन के लिए 10 से 50 उम्र की 550 महिलाओं ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, 16 नवंबर को खुलेगा मंदिर

केरल के सबरीमाला स्थित मंदिर में प्रवेश कर भगवान अयप्पा का दर्शन-पूजन करने के लिए दस से पचास वर्ष उम्र के बीच की 550 महिलाओं ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। आगामी त्योहारी सीजन के लिए सबरीमाला मंदिर 16 नवंबर से फिर खुलेगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  सबरीमाला में दर्शन के लिए 10 से 50 वर्ष की 539 महिलाओं ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  

सबरीमाला मंदिर में 16 नवंबर से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन में दर्शन के लिए अब तक प्रतिबंधित 10 से 50 वर्ष की उम्र वर्ग की कुल 550 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। त्रावणकोर देवासम बोर्ड के अनुसार, शुक्रवार तक करीब 3.50 लाख तीर्थयात्रियों ने दर्शन के लिए केरल पुलिस सुविधा केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिनमें 10 से 50 वर्ष की उम्र वर्ग की 550 महिलाएं शामिल हैं।

मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने और सुचारु व्यवस्था कायम करने के लिए पुलिस ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है। यह व्यवस्था समस्या पैदा करने वाले तत्वों से निकाल बाहर करने के मकसद से भी शुरू की गई है, जो पिछले दो महीने से बखेड़ा खड़ा कर चुके हैं।

भगवान अय्यप्पा के मंदिर में अक्टूबर और नवंबर में मंदिर प्रशासन और प्रदर्शनकारियों ने 10 से 50 वर्ष की 15 महिलाओं को प्रवेश करने से रोक दिया था, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर के अपने आदेश में सभी उम्र वर्ग की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति प्रदान की है। आने वाले त्योहारी सीजन के शुरू होने से पहले 13 नवंबर को कोर्ट सितंबर के फैसले के खिलाफ दायर की गई कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। केरल सरकार ने कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले का अनुपालन करेगी।

Published: undefined

दूसरी ओर सबरीमला में प्रदर्शन के दौरान भाषण देने के मामले में बीजेपी के केरल प्रदेश अध्यक्ष पी एस श्रीधरन पिल्लई के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया था जिसे रद्द कराने के लिए शुक्रवार को उन्होंने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। पिल्लई ने बीते रविवार को युवा मोर्चा की प्रदेश कमिटी की बैठक में विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि सबरीमाला के तन्थरी कंधारू राजीवारू (सबरीमाला के मुख्य पुजारी) ने उनसे सलाह ली थी कि 10 से 50 साल की कोई महिला मंदिर में घुसने की कोशिश करेगी, तो वह कपाट बंद कर देंगे। पिल्लई ने कहा था कि मुख्य पुजारी को कोर्ट की अवमानना का डर था लेकिन मैंने कहा था कि कोर्ट की अवमानना का केस हुआ तो पहले मुझ पर होगा। उन्होंने यह भी कहा था कि बीजेपी सबरीमला विवाद को सुनहरे मौके की तरह देखती है। यह आंदोलन बीजेपी का अजेंडा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined