हालात

रामपुर उपचुनाव में हुई लोकतंत्र की हत्या, मतदाताओं से की गई मारपीट, वोट डालने से रोका गया- सपा का गंभीर आरोप

समाजवादी पार्टी के नेताओं का कहना था कि रामपुर में चुनाव नहीं हो रहा है। मतदाताओं को मारपीट कर जबरन रोका जा रहा है और उनकी पर्चियां फाड़ी जा रही हैं। हर तरह से धमकाया जा रहा है कि आप वोट डालने नहीं जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रामपुर की 37 शहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव छिटपुट घटनाओं के साथ समाप्त हो गया। करीब 34 प्रतिशत यानी 1,31,515 मतदाता घरों से बाहर निकले और उन्होंने अपने पसंद का प्रत्याशी चुना, हालांकि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी और कार्यकर्ता निष्पक्ष मतदान नहीं होने की बात करते रहे। पूर्व मंत्री आजम खां की पत्नी शहर की पूर्व विधायक डॉ. तजीन फातिमा और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम ने सोमवार को आरोप लगाया कि रामपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में पुलिस मतदाताओं को वोट डालने से रोकती रही। लोगों पर जुल्म-ज्यादती कर लोकतंत्र को  कलंकित किया गया। जो लोग वोट डालने की जिद कर रहे थे, उन्हें मारपीट की गई। कई लोगों की उंगलियां टूटी, किसी का हाथ टूटा तो किसी का पैर। उन्होंने आरोप लगाया कि मतदाताओं को मारपीट कर जबरन रोका गया और उनकी पर्चियां फाड़ी गईं। घरों में तोड़फोड़ की गई।

Published: undefined

बताया जा रहा है कि चुनाव के दिन रामपुर को छावनी बना दिया गया था। सपा के नेता वीडियो शेयर कर चुनाव आयोग से गुहार लगाते रहे। कई वीडियो में लोगों के पास वैध दस्तावेज होने के बाद भी वोट डालने से रोकते हुए दिखाया गया। इन लोगों का कहना था कि पुलिस ने उन्हें वोट देने से रोका।

Published: undefined

समाजवादी पार्टी के नेताओं का कहना था कि रामपुर में चुनाव नहीं हो रहा है। मतदाताओं को मारपीट कर जबरन रोका जा रहा है और उनकी पर्चियां फाड़ी जा रही हैं। हर तरह से धमकाया जा रहा है कि आप वोट डालने नहीं जाएंगे। पूरे शहर में यही हो रहा है और मतदान प्रतिशत से अंदाजा लगा लीजिये।  

Published: undefined

रामपुर में बहुत कम वोट डाले गए। शहर में कुछ बूथों पर मतदाता शिकायत करते रहे। उनका कहना रहा कि पुलिस बूथ तक जाने नहीं दे रही। हालांकि सारा दिन धीरे धीरे मतदान जारी रहा। पुलिस और प्रशासन पूरी मतदान प्रक्रिया के दौरान मुस्तैद रहा। सुबह नौ बजे तक 3.97, ग्यारह बजे 11.30, एक बजे 19.01, तीन बजे 26.32 और छह बजे शाम तक फाइनल टर्नआउट 33.94 प्रतिशत रहा। निर्वाचन कार्यों की पूरे दिन की मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम के कर्मचारी द्वारा की जाती रही।

Published: undefined

आज़म खान के बड़े बेटे अदीब आजम ने कहा कि आजम खान को वोट देने से रोक दिया, लेकिन यहां हर शख्स आजम खान है। उन्होंने कहा कि इलेक्शन थोड़ा फेयर नहीं हो रहा बाकी ठीक-ठाक है। वहीं उनके छोटे बेटे अब्दुल्ला आज़म खान ने मतदान पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि रामपुर उपचुनाव नहीं हो रहा बल्कि धांधली की जा रही है। पुलिस प्रशासन द्वारा जुल्म किया जा रहा है। मारपीट की जा रही है। वोटरों को धमकाया, पीटा जा रहा है। बूथों पर जाने नहीं दिया जा रहा है। गली मोहल्लों में बेरिकैडिंग लगाए गए हैं, जितना खौफ़  पुलिस का है शायद किसी और से नहीं होगा।

 (रामपुर से आसिम खान के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined