हालात

इटली में नवंबर 2019 में ही एक बच्चा हो गया था कोरोना संक्रमित, अध्ययन में हुआ खुलासा

मिलना क्षेत्र के बच्चे को 21 नवंबर, 2019 को खांसी और जुमाक की शिकायत हुई थी और उसका सैंपल लक्षण शुरू होने के दो सप्ताह बाद पांच दिसंबर को लिया गया था, जिसमें वह पॉजिटिव मिला है। खास बात ये है कि उस बच्चे का कोई यात्रा इतिहास भी नहीं था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

एक नए अध्ययन में ऐसे प्रमाण मिले हैं कि इटली में नवंबर 2019 में ही कोरोना वायरस पैर पसार चुका था। एक हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि इटली में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस बीमारी से कुछ महीने पहले नवंबर 2019 के अंत में मिलान क्षेत्र के एक बच्चे में कोरोना संक्रमण होने के प्रमाण मिले हैं।

Published: undefined

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की ओर से प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इटली और कनाडा के शोधकर्ताओं ने 39 रोगियों से उनकी सहमति से सितंबर 2019 से फरवरी 2020 तक एकत्र ऑरोफरीन्जल स्वाब नमूनों का विश्लेषण किया। इस दौरान मिलान के आसपास के इलाके में रहने वाले चार वर्षीय बच्चे के नमूने का परीक्षण किया गया, जिसमें वह पॉजिटिव था। उस बच्चे का कोई यात्रा इतिहास भी नहीं था।

Published: undefined

बच्चे को 21 नवंबर, 2019 को खांसी और जुमाक की शिकायत हुई थी और उसका नमूना (सैंपल) लक्षण शुरू होने के दो सप्ताह बाद पांच दिसंबर को लिया गया था। अध्ययन में कहा गया है कि ये निष्कर्ष यूरोप में कोविड-19 की शुरूआत होने के अन्य सबूतों के साथ इसके शरद ऋतु के अंत तक शुरू होने का प्रमाण पेश करते हैं।

Published: undefined

विशेषज्ञों का कहना है कि यह निष्कर्ष इटली में कोरोना की पहली लहर की तेजी को समझाने में भी मदद करेगा। वहीं, इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में 16,999 अन्य लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। नवंबर के अंत से यहां दैनिक तौर पर मिलने वाले मामले घटे हैं।हालिया कोरोना संक्रमण के आंकड़ों से पता चलता है कि इटली में संक्रमण की दूसरी लहर अब कुछ धीमी दिखाई दे रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined