हालात

Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा, ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ दिखना, जानें भारत में दिखेगा या नहीं?

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण लग गया है। दुनिया के कई देशों देशों में इसे देखा जा सकेगा। ऑस्ट्रेलिया में सूर्य ग्रहण दिखना शुरू हो गया है। हालांकि भारत में नहीं दिखेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आज साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है। सूर्य ग्रहण आज सुबह 7 बजकर 04 मिनट से शुरू हो गया है और इसका समापन दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा। ऑस्ट्रेलिया में सूर्य ग्रहण दिखना शुरू हो गया है। भारत में इस ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा, जिसके कारण इस ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। 

Published: 20 Apr 2023, 8:41 AM IST

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण

यह सूर्य ग्रहण बहुत ही खास है क्योंकि एक साथ आपको आंशिक, पूर्ण और कुंडलाकार सूर्य देखने को मिलेगा। इस कारण से इस हाइब्रिड सूर्य ग्रहण कहा जा रहा है। यह ग्रहण एक कुंडलाकार सूर्य ग्रहण के रूप में शुरू होगा फिर समय के साथ यह पूर्ण सूर्य ग्रहण में बदल जाएगा और अंत में दोबारा से कुंडलाकार सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई देने लगेगा।

Published: 20 Apr 2023, 8:41 AM IST

आज कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण ?आज कहां-कहां दिखाई देगा यह हाइब्रिड सूर्य ग्रहण ?

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं नजर आएगा। ये सूर्य ग्रहण कंबोडिया, चीन, समोआ, सोलोमन, बरूनी, सिंगापुर, थाईलैंड, अंटार्कटिका,  अमेरिका, माइक्रोनेशिया, मलेशिया, फिजी, जापान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वियतनाम, ताइवान, पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, फिलीपींस, दक्षिण हिंद महासागर और दक्षिण प्रशांत महासागर जैसी जगहों पर दिखाई देगा।

Published: 20 Apr 2023, 8:41 AM IST

सूर्य ग्रहण के दौरान न करें ये काम

शास्त्रों के अनुसार, सूर्य ग्रहण के समय कुछ कामों को करने की मनाही होती है। इस दौरान शुभ और मांगलिक कार्य कने की मनाही होती है। इसके साथ ही बिना किसी जरूरी काम के यात्रा करने से बचें। इसके साथ ही गर्भवती महिलाएं अपना खास ख्याल रखें।

Published: 20 Apr 2023, 8:41 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Apr 2023, 8:41 AM IST